दो साइबर अपराधी चढ़े पुलिस के हत्थे, 21 डेबिट कार्ड, 8 फोन बरामद

प्राप्त जानकारी के अनुसार, कल्यानेश्वरी से मैथन डैम (Maithon Dam) को जाने वाली मुख्य मार्ग पर स्थित कल्याणेश्वरी पुलिस चेक नाका से पुलिस ने मोटरसाइकिल पर सवार साइबर अपराध गिरहों से जुड़े दो अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

author-image
Sneha Singh
New Update
cyber criminals

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़: सालानपुर थाना (Salanpur police station) के कल्यानेश्वरी फाड़ी पुलिस (Kalyaneshwari Fadi police) को रविवार शाम नाका चेकिंग (naka checking) के दौरान बड़ी सफलता हाथ लगी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, कल्यानेश्वरी से मैथन डैम (Maithon Dam) को जाने वाली मुख्य मार्ग पर स्थित कल्याणेश्वरी पुलिस चेक नाका से पुलिस ने मोटरसाइकिल पर सवार साइबर अपराध गिरहों से जुड़े दो अपराधियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से 21 डेबिट कार्ड (debit cards), 8 स्मार्ट फोन, 52 हजार नकद समेत एक हौंडा की मोटरसाइकिल (Honda motorcycle) बरामद किया है। 

गिरफ्तार आरोपीयों की पहचान झारखंड के धनबाद जिले के झरिया थाना अंतर्गत एना कोलियरी क्षेत्र इमामबाद निवाशी 28 वर्षीय आसिफ अंसारी, एंव झरिया थाना के ही इंडस्ट्री कोलियरी क्षेत्र निवाशी 29 वर्षीय अजित कुमार के रूप में बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि रविवार शाम मैथन डैम के निकट बंगाल-झारखण्ड सीमा पर स्थित कल्यानेश्वरी पुलिस चेक नाका पर कल्यानेश्वरी फाड़ी प्रभारी उज्जल साहा एवं एएसआई कार्तिक बकाड़ी द्वारा चेकिंग अभियान चलाया जा रहा था। इस दौरान जब कल्याणेश्वरी से मैथन की ओर जा रहे मोटरसाइकिल पर सवार दो युवकों को रोक पुलिस ने पूछताछ की तो दोनों युवकों घबरा गये। 

पुलिस ने संदेह होने पर दोनों युवकों की गहनता से तलाशी ली। मौके पर युवकों ने पुलिस को संतोषजनक उत्तर नही दिया, जिसके बाद पुलिस ने मौके पर युवकों को गिरफ्तार कर बाइक एंव सभी सामनो को जब्त कर सालानपुर थाना ले आये। जहाँ मामले में आईपीएसी 379, 419, 420, 424, 468, 120B के तहत मामले में सालानपुर थाना कांड संख्या 116/2023 दिनांक 16.07.2023 को मामला दर्ज कर युवकों से पुलिस ने प्रारंभिक पूछताछ के बाद सोमवार सुबह दोनों आरोपियों को आसनसोल न्यायालय के सुपुर्द कर, मामले में युवकों से पूछताछ एंव गिरह का भंडाफोड़ करने के लिए न्यायालय में आरोपियों की 10 दिनों की पुलिस हिरासत पर भेजने की अपील की।

जहाँ न्यायालय ने आरोपियों को 7 दिनों की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। वही पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आरोपियों ने प्रारंभिक जांच में बताया है कि वे कई दिनों से कल्याणेश्वरी क्षेत्र के एक होटल में निरंतर आकर रहते और क्षेत्र में विभिन्न एटीएम से पैसों को निकाल कर अपने साथी को देते थे। बदले में युवकों को कमीशन मिलती थी। बताया जा रहा है कि एटीएम फ्रॉड एवं साइबर ठगी के जरिए अलग-अलग बैंक खातों में से रुपए की ठगी कर ट्रांसफर किया जाता है, बाद में उन रुपयों को इन एटीएम(डेबिट) कार्ड के माध्यम से पैसों की निकासी कर अपने साथी को देते थे। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान पहले तो पुलिस को गुमराह करने का प्रयास किया, बाद में गिरोह के एक मुख्य आरोपी का नाम भी बताया है। जो इनके साथ ही कल्याणेश्वरी क्षेत्र के एक लॉज में ठहरा था। कई दिनों से निरंतर यह लोग इसी तरह से क्षेत्र के विभिन्न एटीएम से पैसों की निकासी कर रहे थे। हालांकि पुलिस आरोपियों के पूछताछ कर पूरे गिरोह का भंडाफोड़ में लग गई है। पुलिस मुख्य आरोपी की तलाश में जुट गई है। जल्द ही मामले में अन्य सहयोगियों को भी पुलिस गिरफ्तार कर लेगी।