Good Health : इन साग-सब्जियों को धूप में सुखाकर भी बनाई जाती है सब्जी

गोभी ठंड के मौसम में आती है। भले ही अब हर मौसम गोभी बाजार में मिल जाएगी। पुराने समय में जब सर्दियों में गोभी आते थे और दाम कम होते थे तब लोग गोभी को अच्छे से काट-धो कर धूप में सूखा कर स्टोर करते थे

author-image
Kalyani Mandal
New Update
dried vegetables

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : आज के इस लेख में कुछ ऐसे सूखे सब्जियों (dried vegetables) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल पुराने समय में हरे और फ्रेश सब्जियों के न होने पर करते थे।

गोभी (Cauliflower) -  गोभी ठंड के मौसम में आती है। भले ही अब हर मौसम गोभी बाजार में मिल जाएगी। पुराने समय में जब सर्दियों में गोभी आते थे और दाम कम होते थे तब लोग गोभी को अच्छे से काट-धो कर धूप में सूखा कर स्टोर करते थे और इस सूखे हुए गोभी को बरसात के मौसम में या सब्जियों के कमी में सब्जी बनाते थे।

आम(mango) - आज भी आम के सीजन में लोग आम को छील-काटकर धूप में सुखा कर स्टोर करते हैं। इस सूखे आम से अमचूर (अमचूर पाउडर) बनाने के अलावा इसे सब्जियों और दाल में डालकर खाया जाता है। रसोई में दही न होने पर इसका  इस्तेमाल खटास लाने के लिए किया जाता है।

बेर (Berry) - सर्दियों में कच्चे और पक्के बेर को खाने के अलावा पके हुए बेर को धूप में सुखाकर उसका उपयोग सब्जियों में खट्टा-मीठा स्वाद लाने के लिए किया जाता है। सूखे बेर से सब्जी, खट्टी दाल और बेर की रोटी और कैंडी बनाने के लिए किया जाता है। 

बैंगन (Brinjal) - बारिश के मौसम में जब सब्जियों का अभाव होता था तब लोग सूखे बैंगन की सब्जी बनाया करते हैं। पहले के समय में हर मौसम में बैंगन नहीं मिलती थी।  इस लिए पहले ही इसे काटकर सूखा लेते थे और इसकी सब्जी बनाकर खाया करते थे।