Lifestyle: रात के बचे हुए चावल से बनाए टेस्टी इडली

सुबह नाश्ते में स्वादिष्ट इडली(Idli) बनाने के लिए सबसे पहले डेढ़ कप पके हुए चावल को ब्लेंडर में डालें और इसमें एक कप पानी डालें। अब चावल को अच्छे से ब्लेंड करके एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें ।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
idli

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़:  सामग्री - बचा हुआ चावल (leftover rice) - 1.5 कप, सूजी - 1 कप, दही - 1 कप, बेकिंग सोडा - 1/2 छोटा चम्मच, नमक - स्वादानुसार, पानी - आवश्यकतानुसार 

इतालवी व्यंजन - सुबह नाश्ते में स्वादिष्ट इडली(Idli) बनाने के लिए सबसे पहले डेढ़ कप पके हुए चावल को ब्लेंडर में डालें और इसमें एक कप पानी डालें। अब चावल को अच्छे से ब्लेंड करके एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें । अब चावल से तैयार बैटर को एक बड़े बाउल में निकाल लें और एक तरफ रख दें ।अब एक पैन लें और उसमें सूजी डालकर धीमी आंच पर गर्म करें । सूजी (Semolina) को हल्का गुलाबी होने और खुशबू आने तक भूनिये। अब सूजी को एक बर्तन में निकाल लें और ठंडा होने दें । इसके बाद सूजी में एक कप दही और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छे से मिला लीजिए । इस मिश्रण को चावल के घोल में डालकर अच्छे से मिला लीजिए । इस पूरे घोल को 3-4 मिनट तक अच्छे से फेंटें ताकि बैटर एकदम हल्का हो जाए. - इसके बाद बर्तन को ढककर घोल को 20 मिनट के लिए अलग रख दें. इतनी देर में बैटर थोड़ा फूल जायेगा। मिश्रण में आवश्यकतानुसार पानी डालें और एक बार फिर से फेंट लें । इसके बाद इसमें थोड़ा सा बेकिंग पाउडर डालकर मिलाएं ।अब इडली बनाने के बर्तन में थोड़ा सा तेल डालें और तैयार बैटर डालकर इडली को लगभग 15 मिनट तक मध्यम आंच पर स्टीम करें। इतनी देर में इडली पूरी तरह पक जायेगी।