गर्मियों के लिए फायदेमंद है पुदीना

पुदीने में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाचन संबंधी समस्या को दूर कर सकती है। अगर आप एसिडिटी से परेशान हैं, तो इसके लिए गुनगुने पानी में एक टी-स्पून पुदीने का रस मिलाकर पी सकते हैं। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
peppermint

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: पुदीना (Peppermint)स्वाद को लाजवाब बनाने के साथ शरीर की कई तरह की परेशानियों को भी कम करता है। हीट स्ट्रोक (heat stroke)से बचाने के लिए पुदीना रामबाण है। जानिए पुदीना के फायदे -

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखे - पुदीने में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाचन संबंधी समस्या को दूर कर सकती है। अगर आप एसिडिटी से परेशान हैं, तो इसके लिए गुनगुने पानी में एक टी-स्पून पुदीने का रस मिलाकर पी सकते हैं। 

मांसपेशियों के दर्द में गुणकारी - पुदीने में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते है जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। पुदीने के तेल से मालिश करने पर  मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा मिलता है। 

ओरल हेल्थ - पुदीने में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल गुण होने के कारण सांस से आने वाली बदबू कम हो सकती है। ये पत्तियां दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारी से भी बचाती हैं।

वजन कम करने में मददगार -  पुदीने में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इन पत्तियों को आप वेट लॉस जर्नी में शामिल कर सकते हैं।