एक स्वस्थ जीवन के लिए अच्छी नींद हैं बेहद जरूरी

अधूरी नींद न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डालती है। नींद की कमी से मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा, दिल का दौरा, स्ट्रोक और अवसाद सहित कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
sleep04.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : स्वस्थ रहने के लिए लोग तरह-तरह की चीजें अपनाते हैं। स्वस्थ रहने के लिए लोग स्वस्थ खान-पान से लेकर व्यायाम तक बहुत कुछ करते हैं। हालाँकि, स्वस्थ रहने के लिए केवल उचित आहार और व्यायाम ही पर्याप्त नहीं है। हमारी नींद (sleep) का सीधा असर हमारी सेहत (health) पर पड़ता है। अधूरी नींद न सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य (mental health) पर भी असर डालती है। नींद की कमी से मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मोटापा, दिल का दौरा, स्ट्रोक और अवसाद सहित कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक आपको कुछ अद्भुत खाद्य पदार्थों से परिचित कराएंगे जो आपको बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं।

जई (Oats) : ओट्स अक्सर नाश्ते में खाया जाता है लेकिन अच्छी नींद में अहम भूमिका निभाता है। इसमें बड़ी मात्रा में जटिल कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और रात भर लगातार नींद को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

केला (Banana) : केले में मैग्नीशियम और पोटेशियम होते हैं, जो प्राकृतिक मांसपेशियों को आराम देने वाले होते हैं। केले में ट्रिप्टोफैन भी होता है, एक एमिनो एसिड जो शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। जिससे आराम मिलता है और नींद आती है।

सैमन (Salmon): सैल्मन ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो सूजन को कम करके और आराम देकर आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। इसके अलावा, सैल्मन विटामिन डी का अच्छा स्रोत है, जो अच्छी नींद के लिए आवश्यक है।

बादाम (Almonds) : आमतौर पर लोग अपने दिमाग को फिट रखने के लिए बादाम को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। यह मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है। आपके दिमाग को शांत करता है और आपको आसानी से सोने में मदद करता है।