जानिए दोपहर और रात का खाना खाने का सही समय

खाने का सबसे अच्छा समय 7:00 से 8:00 बजे तक है। इस समय भोजन करने से पाचन क्रिया बेहतर होगी। याद रखें कि आप 8:00 बजे के बाद खाना नहीं खा सकते हैं। यदि आप 10:00 बजे से पहले सोते हैं, तो आपको 7:00 बजे से पहले रात का खाना खा लेना चाहिए।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
diner eat

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: आजकल काम के कारण लोगों की दिनचर्या में कई बदलाव आ रहे हैं। रात्रि पाली में काम करने वाले अधिकांश लोगों के साथ ऐसा ही होता है। या ऐसे लोग हैं जो जल्दी पाली में काम करते हैं लेकिन देर से खाते हैं। देर से खाना खाने से स्वास्थ्य पर खतरनाक परिणाम हो सकते हैं। अगर आप बहुत देर से खाना खाते हैं तो आपको एसिडिटी, पेट खराब होना और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आप में से बहुत कम लोग जानते हैं कि रात के खाने का सही समय क्या है। अगर आपको सही समय नहीं पता तो ये खबर आपके लिए है। आज हम आपको बताएंगे कि कब खाना चाहिए और कब नहीं।

खाने का अच्छा समय : काम की वजह से ज्यादातर लोग 12:00 बजे ही डिनर कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके स्वास्थ्य पर खतरनाक परिणाम हो सकते हैं? खाने का सबसे अच्छा समय 7:00 से 8:00 बजे तक है। इस समय भोजन करने से पाचन क्रिया बेहतर होगी। याद रखें कि आप 8:00 बजे के बाद खाना नहीं खा सकते हैं। यदि आप 10:00 बजे से पहले सोते हैं, तो आपको 7:00 बजे से पहले रात का खाना खा लेना चाहिए। अगर आप रात 8 बजे तक सोते हैं तो कोशिश करें कि रात का खाना 5 से 6 बजे के बीच कर लें। भले ही आप 11:00 बजे तक सोते हों, आपको रात का खाना 7:00 से 8:00 बजे के बीच कर लेना चाहिए।