Lifestyle: कभी न खाएं इन फलों का छिलका उतारकर

अक्सर कुछ लोगों को हमेशा से फल या सब्जियों का छिलका (peel) निकाल कर खाने की आदत होती है। यहां तक की कुछ लोग सेब का छिलका भी उतार कर खा जाते हैं। कुछ फल ऐसे हैं, जिन्हें छिलके के साथ ही खाने में फायदा मिलता है जैसे - 

author-image
Kalyani Mandal
एडिट
New Update
fruit peel.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: अक्सर कुछ लोगों को हमेशा से फल या सब्जियों का छिलका (peel) निकाल कर खाने की आदत होती है। यहां तक की कुछ लोग सेब का छिलका भी उतार कर खा जाते हैं। कुछ फल ऐसे हैं, जिन्हें छिलके के साथ ही खाने में फायदा मिलता है जैसे -

सेब- हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक सेब को छिलके के साथ खाने में 332 प्रतिशत ज्यादा विटामिन के मिलता है जबकि 142 प्रतिशत ज्यादा विटामिन ए और 115 प्रतिशत ज्यादा विटामिन सी और 20 प्रतिशत ज्यादा कैल्शियम की प्राप्ति होती है। 

अमरूद- अमरूद के छिल्के में 31 प्रतिशत ज्यादा फाइबर रहता है।  वहीं अमरूद के छिलके में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसलि अमरूद से छिलका उतारकर नहीं खाना चाहिए। 



नाशपाती-नाशपाती बेहद स्वादिष्ट फल है। नाशपाती के छिल्के में पोली न्यूट्रेंट्स जैसे कि हाइड्रोक्सीबेंजोएक एसिड और फ्लेवेनोएड्स होते हैं जो हार्ट और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और ब्लड वैसेल्स को मजबूत करता है।