Lifestyle: घर में बनाएं खजूर का हलवा

खजूर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले पिंड खजूर को लें और उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद तुरंत उन्हें पोछें और उनके बीज निकालकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रखें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
date

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: आटा, सूजी और गाजर का हलवा तो सभी ने घरों में बनाकर कई बार खाया होगा पर खजूर का हलवा एक बार खाएंगे तो बार-बार मांगने को मजबूर हो जाएंगे।

खजूर का हलवा (date pudding) बनाने के लिए सामग्री- 200 ग्राम पिंड खजूर, 1 कप मावा (खोया), 1/2 कप चीनी, 1/2 कप सूखे मेवे, 1/4 कप घी, 1/2 कप नारियल कसा, 1/4 टी स्पून इलायची पाउडर

बनाने का तरीका: खजूर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले पिंड खजूर को लें और उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद तुरंत उन्हें पोछें और उनके बीज निकालकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रखें। घी जब गर्म होकर पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें कटे हुए खजूर के टुकड़े डाल दें। अब इसको लगभग 3 से 4 मिनट तक करछी की मदद से चलाते हुए भून ले। इसके बाद मावा लें और उसे पहले अच्छी तरह से मैश कर दें। फिर मावे को खजूर में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। इसमें खुश्बू आने तक पकाने के बाद उतार लें। अब इस हलवे को काजू डालकर गार्निश करके सर्व कर सकते हैं।