मोबाइल के चक्कर में नींद पूरी न होने पर होने वाले नुकसान

एक अच्छी नींद (good sleep) हमारे दिमाग को तरोताजा (refreshing) करते है और शरीर के दूसरे अंगों को आराम देने के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल लोग रात को अपना अधिकतर समय मोबाइल (mobile) में गुजार देते हैं जिसकी वजह से नींद में खलल पड़ जाता हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
mobile at the time of sleep

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: एक अच्छी नींद (good sleep) हमारे दिमाग को तरोताजा (refreshing) करते है और शरीर के दूसरे अंगों को आराम देने के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन आजकल लोग रात को अपना अधिकतर समय मोबाइल (mobile) में गुजार देते हैं जिसकी वजह से नींद में खलल पड़ जाता हैं। जानिए नींद पूरी ना होने की वजह से होने वाले नुकसान के बारे में - 

मानसिक स्थिति पर असर - कम सोने का सीधा असर हमारी मानसिक स्थिति (mental state) पर पड़ता है। लेकिन नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता, जिसके चलते कई मानसिक समस्याएं (mental problems) हो जाती हैं और कई बार याददाश्त से जुड़ी परेशानी भी हो जाती है।

हार्ट अटैक - जब हम सोते हैं तो हमारे शरीर की अंदरूनी मरम्मत और सफाई का होता है। लेकिन नींद पूरी न होने की वजह से  हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है। इससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

सोचने की शक्ति पर पड़ता है असर - एक रात की नींद भी पूरी न होने से सोच संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

इम्यून सिस्टम होगा कमजोर - कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने की बातें हो रही हैं। पूरी नींद न लेने से हमारा रोग प्रतिरोधक तंत्र प्रभावित होता है । इम्युनिटी कमजोर होने पर व्यक्ति को कोई भी इंन्फेक्शन, खांसी, जुकाम, बुखार आदि समस्याएं जल्दी घेर लेती हैं।