एक साल की Fixed Deposits पर कौन सा बैंक दे रहा ज्यादा ब्याज

आज के युग में लोगों को बड़े निजी बैंकों (Fixed Deposits in Private Banks) पर भी भरोसा हो गया है और वे बेझिझक प्राइवेट बैंकों में भी बेहतर निवेश (Better Return for investments) की चाह में पैसा लगाते हैं।

New Update
money

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: बैंक में भी लोग सरकारी बैंकों (Fixed Deposits in Banks) को पहली प्राथमिकता पर रखते हैं। यह अलग बात है कि आज के युग में लोगों को बड़े निजी बैंकों (Fixed Deposits in Private Banks) पर भी भरोसा हो गया है और वे बेझिझक प्राइवेट बैंकों में भी बेहतर निवेश (Better Return for investments) की चाह में पैसा लगाते हैं। निवेश में एक साल से लेकर तीन साल तक के निवेश पर अमूमन बैंक ज्यादा ब्याज देते हैं। 

ऐसे में आज हम बात करेंगे में बैंकों में एक साल के लिए यदि कोई निवेश करता है तो कितना ब्याज किस बैंक में मिल रहा है। सबसे पहले बात सबसे बड़ी सरकारी बैंक एसबीआई (Fixed Deposits interest rates in SBI bank) की करते हैं। बैंक की साइट पर दी गई जानकारी के अनुसार 211 दिनों से लेकर एक साल तक की जमा के ऊपर आम नागरिक को 5.88 प्रतिशत सालाना और वरिष्ठ नागरिकों को 6.40 की दर से ब्याज दिया जा रहा है। वहीं, इसके अलावा एक साल से दो साल तक जमा पर आम नागरिक और वरिष्ठ नागरिको में क्रमश: 6.98 और 7.50 की दर से ब्याज दिया जा रहा है। यहां बता दें कि आप एक साल और एक दिन के लिए यदि एफडी करते हैं तब आम नागरिक को 6.98 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा और वरिष्ठ नागरिक को इस अवधि पर 7.50 की दर ब्याज मिल जाएगा। 



एसबीआई के बाद बात दूसरे सरकारी बड़े बैंक की करते हैं। पीएनबी बैंक (Fixed Deposits interest rates in PNB bank)की साइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस समय 271 दिन से एक साल से कम अवधि के लिए जमा करने पर आम नागरिक को बैंक 5.80 फीसदी की दर से और वरिष्ठ नागरिकों को 6.30 प्रतिशत तथा सुपर सीनियर सिटीजन को 6.60 की दर से ब्याज दे रहा है। उधर, पीएनबी एक साल के लिए जमा करने पर सामान्य नागरिकों  को 6.80 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज दे रहा है। साथ ही वरिष्ठ नागरिकों को 7.30 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं, सुपर सीनियर सिटीजन को इस अवधि के लिए 7.60 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है।

पीएनबी के बाद बात करते हैं बैंक ऑफ बड़ौदा की। बैंक ऑफ बड़ौदा (Fixed Deposits interest rates in BoB bank) 271 से एक साल से कम अवधि की जमा पर 5.75 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है और वरिष्ठ नागरिकों को 6.25 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा एक साल की जमा पर 6.75 और वरिष्ठ नागरिकों को 7.25 की ब्याज दर से एफडी पर रिटर्न दे रहा है। एक साल से 400 दिनों की जमा पर बैंक यही ब्याज दर दे रहा है।  

जहां तक बात एचडीएफसी बैंक (Fixed Deposits interest rates in HDFC bank) की है तो यह बैंक 9 महीने एक दिन से लेकर एक साल से कम अवधि तक के निवेश पर आम नागरिक को 6 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज दे रहा है जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 6.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। एचडीएफसी बैंक एक साल से 15 महीनों से कम अवधि तक की जमा पर आम नागरिकों को 6.60 प्रतिशत की दर से और वरिष्ठ नागरिकों को 7.10 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। 

अब बात करते हैं आईसीआईसीआई बैंक (Fixed Deposits interest rates in ICICI bank) की। प्राइवेट सेक्टर का यह बैंक  290 दिनों से एक साल से कम अवधि के जमा के लिए आम नागरिक को 6 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिक को 6.50 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं, 1 साल से 389 दिनों के लिए राशि जमा करने पर आईसीआईसीआई बैंक 6.70 प्रतिशत सालाना से आम नागरिक को और 7.20 प्रतिशत से वरिष्ठ नागरिक को ब्याज दे रहा है। 

इसे देखने से साफ होता है कि ज्यादा ब्याज लेना है तो इस समय बैंक ऑफ बड़ौदा में सबसे ज्यादा ब्याज 6.75 प्रतिशत सालाना मिल रहा है। और इसके बाद आईसीआईसीआई बैंक में 6.70 प्रतिशत सालाना का ब्याज मिल रहा है। निवेश करने से पहले जरूरी है कि निवेशक बैंक में जाकर सटीक जानकारी भी ले लें।