बाराबनी एवं कुल्टी में भारी पैमाने पर चल रहा यह गोरखधंधा, पुलिस कब लेगी एक्शन?

अवैध कारोबार और सरगना के लोग भयमुक्त होकर कुल्टी, सालानपुर एवं बाराबनी थाना क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में अवैध लॉटरी खपाते है। हालांकि इस नेक कार्य से आसनसोल शहर भी अछूता नहीं है। 

author-image
Jagganath Mondal
New Update
illgl lttry 10.

Illegal business in ADPC

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़ : झारखंड नाम से मशहूर अवैध लॉटरी का कारोबार इन दिनों परवान पर है, अमूमन इस अवैध धंधा में प्रतिदिन करोड़ों रुपये का आदान प्रदान कच्चे तौर पर हो रहा है और इस अवैध कारोबार से प्रतिदिन करोड़ो रुपयों का नुकसान राज्य सरकार के राजस्व को रहा है। लेकिन इन सब के बाउजूद अबतक कोई करवाई नही हुई है इस कारोबार के खिलाफ। इस अवैध कारोबार का केंद्र सालानपुर, कुल्टी, बाराबनी, रूपनारायणपुर, देंदुआ, सामडीह, गौरंगडीह, डुबुडीह, नियामतपुर से लेकर बराकर तक फैला हुआ है, हालांकि खाकी से लेकर सफेदपोश तक शायद ही ऐसा कोई होगा जो इस धंधे में शामिल नही है। सभी हुक्मरानों को इज्जत के साथ उसका हिस्सा पहुँचा दिया जाता है। जिसके बाद अवैध कारोबार और सरगना के लोग भयमुक्त होकर कुल्टी, सालानपुर एवं बाराबनी थाना क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में अवैध लॉटरी खपाते है। हालांकि इस नेक कार्य से आसनसोल शहर भी अछूता नहीं है। 

कुल्टी थाना के हशनपुरा में तो अवैध छपाई का कारखाना धड़ल्ले से चलाया जा रहा है। इस अवैध सरगना में कथित तौर पर कुल्टी के पुतुल, जहांगीर, फिरोज, संजय, समेत बराकर के अरुण तथा रामनगर के चंदन का नाम बताया जा रहा है। इस गिरोह के लोग प्रतिदिन बाराबनी, रूपनारायणपुर, देंदुआ, सामडीह, गौरंगडीह, डुबुडीह, नियामतपुर, बराकर आदि क्षेत्र में मोटरसाइकिल से अवैध लॉटरी पहुँचाते है, एवं लाखों रूपये की उगाही कर सड़क रास्ते से ही लौटते है। रास्ते मे दर्जनों चेकपोस्ट और पुलिस का पहरा होने के बाद भी इनकी वाहनों की जाँच नही की जाती है। क्षेत्र में चल रहे अन्य अवैध कारोबार के बजाय यह लॉटरी के कारोबार सबके लिए पसंदीदा व्यवसाय बन चुका है। हालांकि इस चंगुल में क्षेत्र की लाखों गरीब इनाम के लालच में अपनी गाढ़ी कमाई बर्बाद कर रहें है। फलस्वरूप शराब के बाद अब यह लॉटरी खुशहाल परिवार में कलेश पैदा कर रहा है। इतना ही नही राज्य सरकार को भी प्रतिदिन लाखों रूप का चूना लग रहा है। बंगाल के पड़ोसी राज्य झारखंड के चिरकुंडा, कुमारधुबी, मैथन, मुगमा, निरसा, मिहिजाम में भी यह लॉटरी रोग कैंसर की तरह फैलता जा रहा है। हालांकि पूरे प्रकरण में पुलिस की भूमिका उदासीन बनी हुई है, कभी कभी खानापूर्ति के लिए थोड़ी बहुत कार्यवाही कर दिया जाता है, किन्तु ये माफ़िया प्रशासन एवं राजनीतिक रहबरों की दोस्त बन चुकी है। जिससे इस अवैध कारोबार को वैध की प्रमाणता मिल गई है।