राज्य पुलिस ने पुलिस बल की भर्ती में civic volunteer के लिए आरक्षण बढ़ाने का दिया प्रस्ताव

खबर है कि इस संबंध में मंजूरी के लिए कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव पेश किया जा सकता है। राज्य पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ''वर्तमान में 10 प्रतिशत आरक्षण है। 

New Update
CIVIC

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: यह प्रथा है कि यदि नागरिक सिविक वालंटियर 'योग्य' हों तो उन्हें पुलिस में भर्ती किया जाता है। उन्हें भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण भी मिलता है।  प्रशासन के मुताबिक, इस बार राज्य पुलिस ने बल की भर्ती में आरक्षण बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। इसके अलावा भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा बढ़ाने का भी प्रस्ताव किया गया है। खबर है कि इस संबंध में मंजूरी के लिए कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव पेश किया जा सकता है। राज्य पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ''वर्तमान में 10 प्रतिशत आरक्षण है। 

सिविक वालंटियर को कांस्टेबल के रूप में भी भर्ती किया जाता है। इसलिए राज्य पुलिस अधिकारियों के एक वर्ग को उम्मीद है कि अगली नियुक्ति से पहले उनके द्वारा भेजा गया यह प्रस्ताव कैबिनेट से पारित हो सकता है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, राज्य में फिलहाल करीब डेढ़ लाख सिविक वॉलंटियर्स हैं। यदि आयु सीमा और आरक्षण बढ़ाया जाता है, तो उनमें से कई को अनुभवी पुलिस नौकरियां मिल सकती हैं।