18 महीने के बकाया DA पर बड़ा फैसला!

इसके अलावा अब खबर आ रही है कि केंद्र सरकार ने इस बार 2020 का बकाया DA देने का फैसला किया है। नेशनल असेंबली के एक निर्देश से पहले ही जानकारी दी जा चुकी है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों (employees) की सभी मांगें जल्द ही पूरी की जाएंगी।

author-image
Sneha Singh
New Update
DA 1

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: अगर आप केंद्र सरकार (Central Government) के कर्मचारी हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद अच्छी होने वाली है। दरअसल, मोदी सरकार इस साल केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ा सकती है। इसके अलावा अब खबर आ रही है कि केंद्र सरकार ने इस बार 2020 का बकाया DA देने का फैसला किया है। नेशनल असेंबली के एक निर्देश से पहले ही जानकारी दी जा चुकी है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों (employees) की सभी मांगें जल्द ही पूरी की जाएंगी। दूसरी ओर, राज्य सरकार के कर्मचारी संघ और पेंशन भोगी पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि अगर महंगाई भत्ता (dearness allowance) नहीं बढ़ाया गया तो वे हड़ताल पर जायेंगे। 

वहीं सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कर्मचारियों की ड्यूटी का पैसा नहीं रोका जा सकता। नतीजतन मामला काफी पेचीदा है। कोरोना वायरस महामारी के कारण केंद्रीय कर्मचारियों का डीए जनवरी 2020 से जून 2021 तक रोक दिया गया था। हालाँकि, जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता फिर से बढ़ा दिया गया है, लेकिन केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 18 महीने का बकाया अभी तक नहीं मिला है। वहीं पेंशनर्स ने भी डीए बकाए को लेकर पीएम मोदी से गुहार लगाई। डेढ़ साल के महंगे भत्तों के बकाये को लेकर सरकार में हलचल देखने को मिल रही है। इस संदर्भ में सचिव ने कहा कि सरकार चाहे तो सभी मुद्दों का समाधान बातचीत से किया जा सकता है। नवंबर में कैबिनेट सचिव के साथ बैठक (meeting) होने की उम्मीद है। लेकिन अभी तक केंद्र सरकार की ओर से इस संबंध में कोई पुष्टि संदेश नहीं मिला है।