Lifestyle: घर पर ही बनाए वेज मोमोज

सबसे पहले एक बर्तन में मैदे में चुटकीभर नमक और पानी डालकर इसे नरम गूंथ लें और सेट होने के लिए ढककर रख दें। मोमोज का भरावन (स्टफिंग) बनाने के लिए कटोरी में कद्दूकस की गई पत्तागोभी, पनीर, प्याज, लहसुन, हरा धनिया सभी को काटकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
veg momos

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: सामग्री- 2 कटोरी मैदा, 1 बारीक कटा हुआ प्याज, 6 से 7 कद्दूकस की हुई लहसुन की कलियां, 1/2 बारीक कटी हुई पत्ता गोभी, 1/2 कप कद्दूकस किया हुआ पनीर, 1 टेबल स्पून तेल (भरावन के लिए), 1 टी स्पून काली मिर्च पाउडर, नमक स्वादानुसार, 2 टेबल स्पून बारीक कटा हरा धनिया

विधि: सबसे पहले एक बर्तन में मैदे में चुटकीभर नमक और पानी डालकर इसे नरम गूंथ लें और सेट होने के लिए ढककर रख दें। मोमोज का भरावन (स्टफिंग) बनाने के लिए कटोरी में कद्दूकस की गई पत्तागोभी, पनीर, प्याज, लहसुन, हरा धनिया सभी को काटकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें तेल, काली मिर्च पाउडर व नमक मिलाएं और इसे भी घंटेभर के लिए रख दें। इससे पत्ता गोभी नरम हो जाएगी। निश्चित समय के बाद मैदा की गोल लोई बनाकर सूखे मैदा में लपेटकर छोटी-छोटी पतली पूरी बेल लें। इसके बाद पूरियों के बीचों-बीच मोमोज का भरावन रखें और शेप देते हुए बंद कर दें। सारा मोमोज ऐसे ही भरकर तैयार कर लें। फिर इन्हें पकाने के लिए मोमोज का भाप वाला बर्तन लें और सबसे नीचे वाले बर्तन में आधे से ज्यादा पानी भरकर गैस पर गरम करें। फिर पहले सैपेरेटर पर मोमोज रखकर गर्म पानी वाले बर्तन के ऊपर लगाकर सेट करें। बर्तन को चिकना जरूर कर लेना चाहिए। ढककर धीमी आंच पर भाप में 10 मिनट तक पकाएं। तैयार हैं वेज मोमोज। इन्हें लाल मिर्च की चटनी और मेयोनीज के साथ सर्व करें।