खाने के बाद चाय पीने से होते हैं ये नुकसान

चाय में कैफीन पाया जाता है और कैफीन के सेवन से शरीर में कोर्टिसोल या स्टेरॉयड हार्मोन बढ़ता है। खाना खाने बाद चाय पीने से किस तरह के नुकसान होता हैं।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
tea eating

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: चाय के शौकीन लोगों को हर वक़्त चाय की तलब लगी रहती हैं फिर चाहे सर्दी हो या गर्मी। ऐसे लोग सुबह उठने के साथ ही रात को सोने तक कई कप चाय पी जाते हैं जो कि सेहत के लिए अच्छी बात नहीं हैं। लेकिन यह नुकसान तब और भी ज्यादा हो जाता हैं जब आप चाय का सेवन खाना खाने के बाद करते हैं। चाय में कैफीन पाया जाता है और कैफीन के सेवन से शरीर में कोर्टिसोल या स्टेरॉयड हार्मोन बढ़ता है। खाना खाने बाद चाय पीने से किस तरह के नुकसान होता हैं।

1. जो लोग खाने के बाद चाय पीते हैं उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। चाय में कैफीन मौजूद होता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना रहती है। अगर आप पहले से ही हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो खाने के बाद चाय बिल्कुल न पिएं।

2 . अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीते हैं तो आपकी यह आदत आपके दिल को बीमार कर सकती है। चाय पीने से दिल से जुड़ी कई बीमारियाँ हो सकती हैं और ऐसा करने से दिल की धड़कनें भी तेज़ हो जाती हैं। चाय या कॉफ़ी दिल के लिए हानिकारक होती है।

3. भारतीय घरों में दूध वाली चाय बनाई जाती है. दूध में लगभग 2.8 प्रतिशत लैक्टोज होता है जो गैस की समस्या पैदा कर सकता है। लैक्टोज में मौजूद पोषक तत्व और चाय में मौजूद चीनी आसानी से पच नहीं पाती है, जिससे पेट में सूजन और गैस की समस्या हो सकती है।