Lifestyle: सर्दी में बनाएं स्वादिष्ट गोंद के लड्डू

सबसे पहले एक भारी तले वाली कड़ाही को गैस पर रखकर घी को गरम करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें खाने का गोंद डालकर मीडियम आंच पर फ्राई करें। गोंद का कलर गोल्डन ब्राउन होने के बाद गैस बंद कर दें। फिर गोंद को निकलकर  कुछ देर ठंडा होने दें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
laddu

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : गोंद के लड्डू बनाने के सामग्री- खाने का गोंद – 1 कप, आटा – डेढ़ कप, देसी घी – 1 कप, पिसी चीनी – 1 कप, काजू कटे – 50 ग्राम, बादाम कटे – 50 ग्राम, पिस्ता कटे – 50 ग्राम, तरबूज के बीज – 50 ग्राम

विधि : सबसे पहले एक भारी तले वाली कड़ाही को गैस पर रखकर घी को गरम करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें खाने का गोंद डालकर मीडियम आंच पर फ्राई करें। गोंद का कलर गोल्डन ब्राउन होने के बाद गैस बंद कर दें। फिर गोंद को निकलकर  कुछ देर ठंडा होने दें। थोड़ा ठंडा होने के बाद गोंद को कूट लें या फिरमिक्सी में दरदरा पीस लें। अब कड़ाही में घी को दोबारा गरम करें और उसमें आटा डालकर मीडियम आंच पर सेकें। सिकाई के दौरान आटा जले न इसके लिए उसे लगातार चलाते रहें। इसके बाद आटे का रंग जब हल्का भूरा होने लगे तो उसमें गोंद, काजू, तरबूज के बीज, पिस्ता और बादाम डाल दें और अच्छे से मिलाकर गैस बंद कर दें। अब आप चाहें तो ड्राई फ्रूट्स को फ्राई करने के बाद इस मिश्रण में मिला सकते हैं। अब इस मिश्रण को कड़ाही से निकालें और ठंडा होने के लिए रख दें। फिर  आटा और गोंद के इस मिश्रण में पिसी चीनी को मिला दें।  एक बार फिर मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और इस मिश्रण के लड्डू बांधना शुरू करें।