आइए जानते हैं किन लोगों को काली चाय का सेवन करना चाहिए

हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म चाय के साथ करना पसंद करते हैं। चाय का सेवन सुबह खाली पेट सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
black tea

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म चाय के साथ करना पसंद करते हैं। चाय का सेवन सुबह खाली पेट सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ब्लैक टी यानि काली चाय पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। आपको बता दें कि दूध वाली चाय (Milk Tea) की तुलना में काली चाय (Black Tea) का सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। काली चाय में मौजूद फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स, टेनिन्स जैसे तत्व सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं। तो चलिए जानते हैं किन लोगों को करना चाहिए काली चाय का सेवन। 

1. डायबिटीज रोगियों के लिए काली चाय का सेवन फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। 

2. काली चाय एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है। मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है। 

3. काली चाय में में फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।