जानिए, पद्मासन करने का सही तरीका और इस आसन का दूसरा नाम

उचित परिणाम के लिए नियमित रूप से इस स्थिति में कम से कम 10 से 15 मिनट तक बैठें। बाद में यह समय धीरे-धीरे बढ़ाते हुए 1 घंटे तक इस आसन को करें।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
correct way to do Padmasana

Correct way to do Padmasana

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : पद्मासन या कमल आसन बैठने की एक मुद्रा है। इसे कमल आसन भी कहा जाता है क्योंकि इस आसन के नियमित अभ्यास से व्यक्ति कमल की तरह खिल उठता है। 

पद्मासन को करने का सही तरीका : सबसे पहले मैट पर पैर सीधे करके बैठ जाएं। ध्यान रखें कि रीढ़ की हड्डी बिल्कुल सीधी होनी चाहिए। अब अपने दाहिने घुटने को मोड़ें और अपने तलवों को बाईं जांघ के ऊपर रखें। ध्यान रखें कि आपके पैरों की उंगलियां बाहर रहें और आपकी एड़ियां पेट के निचले हिस्से के पास हों। अब अपने बाएं पैर के घुटनों को बिल्कुल पहले की तरह मोड़ें और दाएं पैर की जांघ पर रखें। अब अपने दोनों हाथों को सीधा करके अपने दोनों घुटनों पर रखें। इसके बाद आप जब तक पद्मासन की स्थिति में हैं, अपनी गर्दन, सिर और रीढ़ को बिल्कुल सीधा रखें। अब इसी स्थिति में रहें और नाक से गहरी सांस लें। फिर 5 सेकंड तक सांस को रोककर रखें, अब इसे नाक से बाहर छोड़ें। उचित परिणाम के लिए नियमित रूप से इस स्थिति में कम से कम 10 से 15 मिनट तक बैठें। बाद में यह समय धीरे-धीरे बढ़ाते हुए 1 घंटे तक इस आसन को करें।