क्या आप जानते हैं क्या है इंटरनेशनल विमेंस डे 2024 की थीम?

8 मार्च को चुनने का निर्णय 20वीं सदी की शुरुआत में किया गया था, जब यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों में महिलाओं ने अपने अधिकारों के लिए, विशेषकर वोट देने की क्षमता के लिए लड़ना शुरू किया था।

author-image
Jagganath Mondal
एडिट
New Update
IWB_Theme

International Women's Day 2024

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस दुनिया भर में महिलाओं की उपलब्धियों और योगदान को सम्मान देने और पहचानने का एक अवसर है। यह तारीख बहुत ऐतिहासिक महत्व रखती है। यह समानता, न्याय और उनके अधिकारों के लिए महिलाओं के संघर्ष से मेल खाता है। 8 मार्च को चुनने का निर्णय 20वीं सदी की शुरुआत में किया गया था, जब यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों में महिलाओं ने अपने अधिकारों के लिए, विशेषकर वोट देने की क्षमता के लिए लड़ना शुरू किया था।

2024 का विषय है "महिलाओं में निवेश: प्रगति में तेजी लाना।" संयुक्त राष्ट्र महिला के अनुसार, "दुनिया भूराजनीतिक संघर्षों से लेकर गरीबी के बढ़ते स्तर और जलवायु परिवर्तन के बढ़ते प्रभावों तक कई प्रकार के संकटों का सामना कर रही है। इन चुनौतियों का समाधान केवल महिलाओं को सशक्त बनाने के समाधान के माध्यम से किया जा सकता है। महिलाओं में निवेश करके, हम शुरुआत कर सकते हैं परिवर्तन में और सभी के लिए एक स्वस्थ, सुरक्षित और अधिक समान दुनिया की ओर परिवर्तन में तेजी लाना। यानी, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 के लिए अभियान का विषय 'इंस्पायर इंक्लूजन' है। इसका उद्देश्य दूसरों को प्रेरित करना है ताकि हम एक निर्माण कर सकें बेहतर दुनिया।

 

2024 में केंद्रीय लक्ष्य कार्यस्थल पर भेदभाव से लेकर हिंसा और प्रजनन अधिकारों तक महिलाओं को प्रभावित करने वाले मौजूदा मुद्दों को कवर करना है।