Lifestyle : ठंड के मौसम में अपनी डाइट में इन फूड्स को करे शामिल

ठंड में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बहुत कमजोर हो जाती है। जिससे हम आसानी से फ्लू आदि की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में कुछ फ़ूड की मदद से खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं। जानिये उन फूड्स के बारे में।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
pulses and rice

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: ठंड में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बहुत कमजोर हो जाती है। जिससे हम आसानी से फ्लू आदि की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में कुछ फ़ूड की मदद से खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं। जानिये उन फूड्स के बारे में।

दाल-चावल - दाल और चावल (pulses and rice) भारतीय भोजन का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इसे पचाना भी बहुत आसान है। विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर, दालें रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हुए लंबे समय तक तृप्त रहने में मदद करती हैं। इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनी डाइट में दाल और चावल को शामिल कर सकते हैं। 

खिचड़ी- आमतौर पर खिचड़ी को बीमारी के दौरान खाया जाने वाला भोजन माना जाता है। इसे खाने से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। चावल, दाल और मसालों से बनी इस डिश को बनाना बहुत आसान है। लोग अपनी पसंद के हिसाब से इसमें अलग-अलग दालें, मसाले और सब्जियां इस्तेमाल करते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर है।