अपने किचन में जगह दें इन देसी फल-सब्ज़ियों को

अकाई और ब्लूबेरी अब अपने हाई विटामिन सी कॉन्टेंट के लिए जाने जाते हैं, लेकिन आंवले में इनसे 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है। आंवला, जिसे इंडियन गुज़बेरीज़ के रूप में भी जाना जाता है ।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
amlaki.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: आप अपनी फ़िटनेस के लिए इन भारतीय विकल्प को आज़मा सकते हैं- 

अकाई की जगह आंवले (gooseberry) का इस्तेमाल करें - अकाई और ब्लूबेरी अब अपने हाई विटामिन सी कॉन्टेंट के लिए जाने जाते हैं, लेकिन आंवले में इनसे 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है। आंवला, जिसे इंडियन गुज़बेरीज़ के रूप में भी जाना जाता है । इम्यूनिटी बढ़ाने की क्षमता के कारण कोविड-19 महामारी के दौरान सभी का ध्यान आकर्षित किया । यह अपने ऐंटी-एजिंग और वजन घटानेवाले गुणों के लिए भी जाना जाता है। आपके दिमाग़ और आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी फ़ायदेमंद है । आंवला एक मौसमी फल है । इसे सुखाकर, अचार बनाकर या कई औ पारंपरिक ढंग से संरक्षित कर सकते हैं । इस तरह, आप पूरे साल आंवले का लाभ उठा सकेंगे । 

गोजी बेरीज़(goji berries) की जगह काला जामुन (Black Berries) चुनें - गोजी बेरीज़ की लोकप्रियता उसके ब्लड शुगर (blood sugar) को नियंत्रित करनेवाले गुणों की वजह से है । इंडियन काला जामुन भी इस गुण से भरपूर है । काला जामुन इम्युनिटी  (immunity) मज़बूत करने और गले की ख़राश को कम करने में कारगर साबित होता है । इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं । गोजी बेरीज की जगह आप आंवले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । यह शरीर को आराम देने के साथ ही आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में भी मदद करती है ।

ब्लैक टी - ब्लैक टी में  ऐंटी-ऑक्सिडेंट, पॉलिफेनॉल्स, पाया जाता है। मोटापे से ख़तरे को कम करने के साथ ही वज़न कम करने में भी मदद करती है । नियमित रूप से तीन कप ब्लैक टी पीने से वज़न कम होने के साथ ही वेस्ट लाइन भी कम होती है ।