Lifestyle: वजन घटाने के लिए न करे यह डाइट, शरीर को हो सकती है यह नुकसान

मोटापे (FAT LOSS)से परेशान होने के वजह से आज के वक्त में लोग कई तरकीब अपनाके जल्दी से जल्दी वजन घटाकर फिट होना चाहते हैं। इसी जल्दबाजी में कई बार लोग गलत डाइट (DIET)को चुनने की गलती कर बैठते हैं

author-image
Kalyani Mandal
New Update
wt loss 1507

Diet for weight loss



स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : मोटापे (FAT LOSS)से परेशान होने के वजह से आज के वक्त में लोग कई तरकीब अपनाके जल्दी से जल्दी वजन घटाकर फिट होना चाहते हैं। इसी जल्दबाजी में कई बार लोग गलत डाइट (DIET)को चुनने की गलती कर बैठते हैं, जिससे कुछ समय के लिए वजन जरूर  घटता है, लेकिन फिर वेट लॉस होना बंद हो जाता है। जैसे लो-कैलोरी (low-calorie diet )डाइट को लोग आजकल जल्दी वजन घटाने (WEIGHT LOSS)के लिए फॉलो करने लगे हैं इसी लिए आजकल लो कैलोरी डाइट काफी चर्चा में है। लो-कैलोरी डाइट में शरीर में मेंटेंन रहने के लिए, फंक्शन करने के लिए जितनी कैलोरी चाहिए, उससे कम दी जाती हैं। इससे आपकी बॉडी जमा किए हुए फैट को एनर्जी में बदलकर, शरीर को फंक्शन करने में मदद करती है। जिससे वेट लॉस होता है। हालांकि इससे कई नुकसान होते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो लो-कैलोरी डाइट से भले ही शुरुआत में आपका वजन कम होगा लेकिन यह वेट लॉस लंबे समय के लिए नहीं होगा।

लो-कैलोरी डाइट से होने वाला नुकसान : लो-कैलोरी डाइट से कई बार मसल लॉस हो सकता है। खासकर, अगर आपकी डाइट में प्रोटीन की कमी हो तो मसल मास कम होने लगता है। इसकी वजह से मेटाबॉलिक रेट स्लो हो जाता है और वजन घटाने में मुश्किल हो सकती है। मसल मास कम होने के कारण, शरीर की स्ट्रेंथ भी कम होने लगती है और कमजोरी आने लगती है। जब आप लो-कैलोरी डाइट को फॉलो करते हैं, तो आपका पेट भी ठीक से नहीं भरता है।