बिजली विभाग के दफ्तर के सामने विरोध प्रदर्शन, क्या आप इतनी महंगी बिजली लेना चाहेंगे?

इस बारे में सीटू जॉइंट कन्वीनर दिव्येंदु मुखर्जी ने बताया कि 2003 में केंद्र की भाजपा सरकार नया बिजली कानून (electricity law) लाने की कोशिश कर रही थी जिसे ममता बनर्जी के तृणमूल कांग्रेस द्वारा समर्थन दिया गया।

author-image
Sneha Singh
New Update
electricity 1

टोनी आलम, एएनएम न्यूज: स्मार्ट मीटर लगाए जाने की परियोजना का विरोध करते हुए आज वामपंथी संगठन सीटु (CITU) की तरफ से रानीगंज बिजली विभाग के दफ्तर (Raniganj electricity department office) के सामने विरोध प्रदर्शन (Protest) किया गया और बिजली विभाग के अधिकारी को ज्ञापन (memorandum) सौपा गया। इस बारे में सीटू जॉइंट कन्वीनर दिव्येंदु मुखर्जी ने बताया कि 2003 में केंद्र की भाजपा सरकार नया बिजली कानून (electricity law) लाने की कोशिश कर रही थी जिसे ममता बनर्जी के तृणमूल कांग्रेस द्वारा समर्थन दिया गया। उन्होंने कहा कि केरल की वामपंथी सरकार जब यह कह रही है कि स्मार्ट मीटर लगाने नहीं दिया जाएगा तब यहां की ममता सरकार इस नए कानून को लागू करने की कोशिश कर रही है। अगर यह कानून लागू हो जाएगा तो बिजली का बिल सर्वोच्च ₹50 प्रति यूनिट और सर्वनिम्न ₹23 प्रति यूनिट के हिसाब से लिया जाएगा। उन्होंने भाजपा तथा तृणमूल कांग्रेस समर्थकों से भी सवाल किया कि क्या वह इतनी महंगी बिजली लेना चाहेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जब पश्चिम बंगाल में वामपंथियों की सरकार थी तब यहां पर कई ताप विद्युत केंद्र बनाए गए थे लेकिन 2011 के बाद पश्चिम बंगाल में एक भी ताप विद्युत केंद्र का निर्माण नहीं हुआ है और यह सिर्फ इसलिए ताकि अंबानी अडानी जैसे निजी कंपनियों को फायदा पहुंचाया जा सके। 

उन्होंने कहा कि कल दक्षिण 24 परगना के जिला पार्टी कार्यालय में स्मार्ट मीटर लगाने गए थे लेकिन पार्टी नेता समिक लहरी के नेतृत्व में इसका विरोध किया गया। उन्होंने साफ कहा कि वामपंथी इस स्मार्ट मीटर के खिलाफ हैं और जहां भी स्मार्ट मीटर (smart meter) लगाने की कोशिश की जाएगी, उसका विरोध किया जाएगा। वही इस बारे में बिजली विभाग के अधिकारी ए गोप ने बताया कि आज सीटू की तरफ से स्मार्ट मीटर को लेकर एक ज्ञापन सौपा गया जिसमें यह कहा गया है कि वह स्मार्ट मीटर लगाने का विरोध करेंगे, उन्होंने कहा कि फिलहाल स्मार्ट मीटर लगाने को लेकर कोई निश्चित फैसला नहीं लिया गया है। आज के इस ज्ञापन के बारे में वह अपने उच्च अधिकारियों को जानकारी दे देंगे। सीटू के इस कार्यक्रम के दौरान सीटू जॉइंट कन्वीनर दिव्येंदु मुखर्जी, हेमंत प्रभाकर, वर्तमान पार्षद ,नारायण बावड़ी, पूर्व विधायक रुनु दत्ता, सुप्रिया राय और सेवीदास बनर्जी आदि उपस्थित थे।