आदिवासी गाँव में कानूनी सहायता जागरूकता शिविर

शिविर में पश्चिम बर्धमान (Paschim Bardhaman) डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी (District Legal Services Authority) के सचिव श्री अमिताभ दास ने नालसा एवं सालसा की योजनाएं, राज्य शासन की योजनाओं, फ्री लीगल ऐड के बारे में विस्तार से बताया।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
एडिट
New Update
Belachak

एएनएम न्यूज, ब्यूरो: आसनसोल कुल्टी (Asansol Kulti) में आसनसोल नगर निगम (Asansol Municipal Corporation) के वार्ड नंबर 103 का एक गाँव है बेलाचक, जहाँ के लोग अपने मूल अधिकारों से वंचित है। इस आदिवासी गाँव की लोगो की माने तो इस गाँव में न कोई जन प्रतिनिधि और न ही प्रसाशन के लोग पहुंचते है।

शुक्रवार इस गाँव पहुंचे पश्चिम बर्धमान डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी के अधिकारी और ग्रामीणों को कानूनी सहित सरकार की ओर से संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। 

शिविर में पश्चिम बर्धमान (Paschim Bardhaman) डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी (District Legal Services Authority) के सचिव श्री अमिताभ दास ने नालसा एवं सालसा की योजनाएं, राज्य शासन की योजनाओं, फ्री लीगल ऐड के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा आदिवासियों को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। उनकी अज्ञानता के कारण आदिवासी समाज बहुत पीछे है। उन्हें शिक्षा की जरूरत है। 

आसनसोल अदालत (Asansol Court) के फ़ास्ट ट्रैक फर्स्ट कोर्ट के न्यायधीश श्री संजीत अम्बास्ता ने ग्रामीणों को भूमि विवाद, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि के बारे में भी जानकारी दी। ग्रामीणों को बताया गया कि अगर आप पर कोई झूठा मुकदमा होता है और मुकदमा लड़ने के लिए आप वकील रखने में सक्षम नहीं हैं तो जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तहत आपको मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान की जाएगी। अपने बीच न्यायधीश, डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी के अधिकारियो और सामाजिक कार्यकर्ता को पाकर ग्रामीणों ने कई सवाल पूछे। उन्होंने चिंता व्यक्त की कि उनके ज़मीनो को भू माफिया लूट रहे है। इसपर न्यायधीश श्री संजीत अम्बास्ता ने उन्हें आश्वासन दिया कि शीघ्र ही प्रशासन से बात कर उनके समस्या का निदान और समाधान करने के लिए पश्चिम बर्धमान डिस्ट्रिक्ट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी कि ओर से एक मेगा कैंप लगाया जायेगा। इस शिविर में  लीगल सर्विसेज अथॉरिटी के अधिकारी सौम्यजीत मुख़र्जी, सकटोरिया फांड़ी के प्रभारी रंजीत बिस्वास, एससी एसटी एंडओबीसी माइनॉरिटी फोरम की चेयरपर्सन पिंकी पॉल मंडल, प्रेजिडेंट राहुल बाउरी, रामदास मुर्मू सहित आदिवासी समाज के लोग मौजूद थे।