कचरा एवं प्लास्टिक मुक्त पंचायत बनाने की पहल

राज्य सरकार प्रदूषण मुक्त वातावरण और स्वच्छ बंगाल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाने के लिए राज्य के विभिन्न प्रखंडों की अलग-अलग पंचायतों में ठोस तरल कचरा निपटान केंद्र का काम शुरू हो चुका है।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
nirma bangla aim

Navgram Panchayat of Pandaveshwar Assembly

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़ : राज्य सरकार प्रदूषण मुक्त वातावरण और स्वच्छ बंगाल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदूषण मुक्त वातावरण बनाने के लिए राज्य के विभिन्न प्रखंडों की अलग-अलग पंचायतों में ठोस तरल कचरा निपटान केंद्र का काम शुरू हो चुका है। इस परियोजना के तहत पांडवेश्वर विधानसभा के नवग्राम पंचायत की पहल पर कुमारडीही गांव के बराथन पारा में जागरूकता बैठक के साथ आस-पड़ोस के लगभग 100 परिवारों को दो-दो बाल्टी सौंपी गयीं। पंचायत की ओर से बताया गया कि ऐसी बाल्टियां धीरे-धीरे क्षेत्र के सभी परिवारों को सौंपी जाएंगी। पंचायत ने इलाके के लोगों से कहा है कि दो बाल्टी सड़ने वाले कचरे के लिए और एक बाल्टी न सड़ने वाले कचरे के लिए इस्तेमाल की जानी चाहिए। पंचायत के तरफ से सप्ताह में तीन से चार दिन  घर-घर जाकर अपशिष्ट पदार्थ एकत्रित करेगी। लोगों के घरों से अपशिष्ट पदार्थ एकत्र कर नवग्राम स्थित ठोस तरल अपशिष्ट निपटान केंद्र तक पहुंचाया जाएगा। और विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से उन सामग्रियों से विभिन्न प्रकार के जैविक उर्वरक बनाए जाएंगे।

इस कार्यक्रम में पांडवेश्वर के ब्लॉक सामूहिक विकास अधिकारी बृष्टि हाजरा, नवग्राम पंचायत प्रमुख सतन सौमंडल, ब्लॉक प्रमुख किरीटी मुखर्जी, क्षेत्रीय अध्यक्ष खोकोन मंडल, जिला परिषद सदस्य सुनीति सौमंडल और अन्य उपस्थित थे। कार्यक्रम में प्रखंड अध्यक्ष किरीटी मुखर्जी ने कहा कि क्षेत्र को स्वच्छ, प्रदूषण व प्लास्टिक मुक्त रखने के लिए सरकार साथ साथ लोगो को भी आगे आना चाहिए। तभी क्षेत्र में कूड़ा, प्रदूषण और प्लास्टिक मुक्त वातावरण बनेगा।