Durga Puja 2023 : सालानपुर प्रखंड दुर्गापूजा कमेटियों के साथ पुलिस प्रशासन की समन्वयक बैठक

हाईकोर्ट के निर्देशानुसार समिति के सदस्यों को बताया गया कि पूजा में डीजे पर पूर्णरूप से प्रतिबंधित एंव लाउडस्पीकर का आवाज कम रखना होगा, रात 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर बन्द रहेगा।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
salanpur durgapuja meeting 0910

Coordination meeting of police administration with Salanpur block Durga Puja committees

 

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़,सालानपुर :आसनसोल दुर्गापुर पुलिस आयुक्तालय के पहल पर सोमवार शाम सालानपुर थाना के तत्वाधान में रूपनारायणपुर हिंदुस्तान कैबल्स स्थित श्रमिक मंच सभागार में प्रखंड के सभी दुर्गापूजा कमेटियों के साथ समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सालानपुर प्रखंड बीडीओ अदिति बॉस, सालानपुर थाना प्रभारी अमित कुमार हाटी, कुल्टी ट्राफिक थाना प्रभारी सुभेन्दु चटर्जी, रूपनारायणपुर फाड़ी प्रभारी मैनुल हक, कल्याणेश्वरी फाड़ी प्रभारी उज्जल साहा, सीतारामपुर आरपीएफ पोस्ट प्रभारी लखन मीना, सीतारामपुर जीआरपी पोस्ट प्रभारी इसत्यक हुसैन, जिला परिषद कर्मदाख्य मोहम्मद अरमान, सालानपुर प्रखंड तृणमूल कांग्रेस के उपाध्यक्ष भोला सिंह, बिजली एंव भूमि विभाग अधिकारी समेत क्षेत्र के दुर्गापूजा कमेटी सदस्य बैठक में मौजूद रहे। बैठक में इस बार शांतिपूर्ण ढंग से दुर्गापूजा संपन्न कराने के मुद्दों पर पुलिस प्रशासन ने बिशेष चर्चा की।

बैठक के दौरान सालानपुर थाना प्रभारी अमित कुमार हाटी ने कहा कि पूजा पंडालों में पुलिस की सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य है। विशेष रूप से पूजा पंडाल में प्रवेश एंव बाहर निकलने द्वरा को बड़ा साथ ही मंडप में पर्याप्त जगह की व्यवस्था होनी चाहिये। हाईकोर्ट के निर्देशानुसार समिति के सदस्यों को बताया गया कि पूजा में डीजे पर पूर्णरूप से प्रतिबंधित एंव लाउडस्पीकर का आवाज कम रखना होगा, रात 10 बजे के बाद लाउडस्पीकर बन्द रहेगा। मूर्ति को प्रसाशन द्वरा तय समय एंव दिन पर ही देवी की मूर्ति का बिषर्जन शांति पूर्ण ढंग से करना होगा। साथ ही पूजा समेत विषर्जन के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पूजा समितियों द्वारा वॉलेंटियर की रखना आवश्यक है। कमेटियों को पुलिस प्रशासन के साथ पूरा सहियोग करना होगा। उन्होंने ने कमेटियों से कहा कि पूजा मंडप के अन्दर एंव बाहर समेत अन्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाना होगा। साथ ही मंडप में आग पर काबू करने के लिये सभी इंतेजाम रखना होगा। पूजा कमेटियों से अपील करते हुये थाना प्रभारी में कहा कि प्रत्येक पूजा कमेटी क्षेत्र में समाजकी कार्यो में हिस्सा ले। साथ ही पूजा कमेटियों को फायर सेफ्टी विभाग से सलाह लेकर पूजा मंडप में उपयोग होने वाले कपड़ो, बसों एवं लकड़ियों में विशेष तरह की अग्नि विरोधी तरल पदार्थों से लेप कर पंडालों को आग से रक्षा किया जा सकता है। उन्होंने ने आरपीएफ समेत ट्रफिक से सभी यातयात स्थानों पर आरपीएफ एंव सिविक देने की अपील की।

प्रखंड बीडीओ अदिति बॉस ने कहा कि प्रखंड में दुर्गापूजा को अच्छे से सम्पन्न करने के उद्देश्य आज दुर्गापूजा समितियों समेत प्रशासनिक अधिकारियों के आठ बैठक की गई। आरपीएफ अधिकारी ने कहा कि दुर्गापूजा के दौरान रेलवे क्रोसिंग वाली जगहों पर बिशेष रूप से आरपीएफ जवान उपलब्ध करवाया जायेगा।