मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मददगार हैं ये चाय

author-image
New Update
मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी मददगार हैं ये चाय

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: दरअसल मेटाबॉलिक धीमा पड़ने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हार्ट संबंधी समस्याएं हो सकती है। अगर आप भी अपने मेटाबॉलिज्म रेट को बूस्ट करना चाहते हैं और वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो इन चाय का सेवन कर सकते हैं।



ग्रीन टी- सुबह की शुरूआत अगर एक कप ग्रीन टी के साथ करते हैं, तो आपको कई लाभ मिल सकते हैं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से वजन को घटाने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। स्किन को भी हेल्दी रखने में मददगार है।



व्हाइट टी- आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं। आपको बता दें कि कई एक्सपर्ट का भी ये मानना है कि व्हाइट टी में मौजूद पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और वजन को घटाने में मदद कर सकते हैं।

जिंजर टी- किचन में मौजूद अदरक एक ऐसी सामग्री है जिसका इस्तेमाल सर्दी-गर्मी हर मौसम में चाय के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। रोजाना अदरक वाली चाय या पानी का सेवन करने से वजन को घटाने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। अदरक वाली चाय सर्दी-जुकाम से भी राहत दिलाने में मददगार है।