सर्दियों में बनाए बाजरा मसाला खिचड़ी

author-image
New Update
सर्दियों में बनाए बाजरा मसाला खिचड़ी

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: बाजरे की मसाला खिचड़ी मानसून और सर्दियों के मौसम में बनाई जाने वाली बेहद पौष्टिक रेसिपी है। आइए इसे बनाने की रेसिपी जान लेते हैं।



1/2 कप बाजरा, 1 प्याज, 2 हरी मिर्च, 1 छोटा चम्मच जीरा, 2 लौंग, 1/2 छोटा चम्मच हल्दी, 1 करी पत्ता, 2 आलू, 1 टमाटर, 2 बड़े चम्मच घी, नमक, 2 हींग, 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर।



एक पैन में मध्यम आंच पर बाजरे को थोड़े से पानी में उबाल लें और एक तरफ रख दें। मध्यम आंच पर एक छोटा प्रेशर कुकर रखें और उसमें आलू और थोड़ा पानी डालें। आलू को 2-3 सीटी आने तक उबाल लें और एक बार पक जाने के बाद गैस की नॉब बंद कर दें और एक तरफ रख दें। फिर एक कढ़ाई को मध्यम आंच पर रखें और उसमें घी पिघलाएं। अब हींग, लौंग, जीरा और तेजपत्ता डालें। एक मिनट के लिए साबुत मसाले भूनें और फिर उसमें प्याज डालकर भूनें। इस बीच, आलू को छीलकर एक बाउल में काट लें। कढ़ाई में कटे हुए आलू डालिये और मिश्रण में उबले हुए बाजरा और कटे टमाटर डालिये। थोड़ा पानी डालें और खिचड़ी को तब तक पकने दें जब तक कि एक परफेक्ट टेक्सचर न बन जाए। एक बार हो जाने के बाद, आंच बंद कर दें और एक तरफ रख दें। दही और घी के साथ गरमा गरम परोसें।