सर्दी में बनाये लहसुन के अचार

author-image
Harmeet
New Update
सर्दी में बनाये लहसुन के अचार

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: लहसुन में मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, सेलेनियम और फाइबर पाया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सर्दियों के दिनों में ये शरीर को गर्म रखता है। सर्दी में लहसुन के अचार के साथ सेहत के संग स्वाद भी पा सकते हैं। जानिए लहसुन का अचार बनाने का तरीका।



लहसुन का अचार बनाने का बिधि : सबसे पहले एक कड़ाही या पैन गरम कर उसमें सरसों का तेल डालें और उसे पकाएं। तेल पक जाने पर गैस बंद कर दें और तेल उतार कर रख दें। जब तेल हल्का सा गुनगुना रहे तब इसमें हींग मिला दें।



अब इस तेल में लहसुन डालें। अब कड़ाही एक बार फिर गैस पर चढ़ाएं और गैस को एकदम धीमा रखना है। तेल में लहसुन को हल्का सा पकाना है और नरम कर लेना है। अब इसमें नमक, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। कड़ाही गैस से नीचे उतारें और सरसों, सौंफ और मेथी का पाउडर बनाकर अचार में ऐड करें। अब इस अचार में आपको सिरका मिलना है। इसके बाद सभी को एक साथ अच्छे से मिला लें और जार में भर कर रख दें। रोटी, पराठे या दाल-चावल के साथ आप इसका मजा ले सकते हैं। सर्दियों के दिनों में ये खाने का स्वाद बढ़ाता है और सेहत के लिए भी अच्छा है।