Online Crime : बंगाल में बिजली बिल भुगतान के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी

पुलिस ने उन बैंक खातों और ई-वॉलेट के माध्यम से संदिग्ध को ट्रैक करना शुरू किया जहां पैसे ट्रांसफर किए गए थे। पुलिस ने आसनसोल के एक तत्कालीन व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित किया।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
online Crime

Online fraud in the name of electricity bill payment

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : पश्चिम बंगाल (West Bengal) के साल्ट लेक (salt Lake) निवासी एक महिला से 2.48 लाख रुपये की धोखाधड़ी की गई।  सूत्रों के मुताबिक उसे एक अज्ञात नंबर से कॉल आई और कहा गया कि अगर उसने अपना बकाया बिजली बिल (electricity bill) नहीं चुकाया तो उसकी बिजली आपूर्ति बंद कर दी जाएगी। त्वरित भुगतान के लिए उसे एक ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहा गया और इंस्टालेशन के तुरंत बाद उनके बैंक खाते से 2.48 लाख रुपये कट गए। महिला ने पुलिस को कहा है कि उसने सोचा कि फोन करने वाला बिजली कार्यालय से है, इस लिए उस व्यक्ति ने जो कहा उस पर विश्वास कर लिया और भुगतान करने के लिए मोबाइल फोन एप्लिकेशन इंस्टॉल करने पर सहमत हो गई। 

बिधाननगर पुलिस (Bidhan Nagar Police) के साइबर सेल के एक अधिकारी ने बताया कि महिला ने जो डाउनलोड किया था वह एक स्क्रीन-शेयरिंग ऐप था। वह इस बात से अनजान थी कि ऐप डाउनलोड करके और फोन पर दिखाई देने वाले पासकोड को साझा करके, वह फोन पर मौजूद व्यक्ति को डिवाइस तक रिमोट एक्सेस की अनुमति दे रही थी। फिर उस व्यक्ति ने उससे 10 रुपये का परीक्षण भुगतान करने के लिए कहा। 10 रुपये ट्रांसफर करने के कुछ मिनट बाद, महिला को अपने फोन पर टेक्स्ट संदेश प्राप्त हुआ जिसमें उल्लेख किया गया था कि छह और लेनदेन किए गए हैं और उसके खाते से कुल 2.48 लाख रुपये निकाले गए हैं। जब उसे धोखाधड़ी का एहसास हुआ तो उसने मामले की शिकायत पुलिस को दी। पुलिस ने उन बैंक खातों और ई-वॉलेट के माध्यम से संदिग्ध को ट्रैक करना शुरू किया जहां पैसे ट्रांसफर किए गए थे। पुलिस (Police) ने आसनसोल के एक तत्कालीन व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित किया और आसनसोल (Asansol) से व्यक्ति को कथित ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online fraud) के आरोप में गिरफ्तार (Arrested) किया है।