West Bengal: 'कोच मित्र' प्रणाली में कार्य पद्धति में परिवर्तन, ट्रेनों में शिकायतों का निवारण

रेल मदद ऐप खोलकर ही कोई समझ सकता है कि गंदे कमरों के अलावा शौचालयों, पानी खत्म होने, एयर कंडीशनर के ठीक से काम न करने आदि की भी ढेर सारी शिकायतें हैं। अक्सर उन शिकायतों का त्वरित समाधान करने के लिए रेलवे अधिकारियों को हस्तक्षेप करना पड़ता है।

New Update
 train

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : लंबी दूरी की विभिन्न ट्रेनों की साफ-सफाई को लेकर रेल भवन में मिलने वाली शिकायतों की संख्या कम नहीं है। रेल मदद ऐप खोलकर ही कोई समझ सकता है कि गंदे कमरों के अलावा शौचालयों, पानी खत्म होने, एयर कंडीशनर के ठीक से काम न करने आदि की भी ढेर सारी शिकायतें हैं। अक्सर उन शिकायतों का त्वरित समाधान करने के लिए रेलवे अधिकारियों को हस्तक्षेप करना पड़ता है। इसका समाधान निकालने के लिए पूर्वी रेलवे के सियालदह डिवीजन ने ट्रेनों की यात्रा के बीच सफाई की मौजूदा व्यवस्था को नये तरीके से लागू करना शुरू कर दिया है। रेलवे का दावा है कि इससे शिकायतों की घटनाओं में 95 फीसदी से ज्यादा की कमी आई है। 

रेलवे सूत्रों के मुताबिक, सियालदह डिवीजन की सभी लंबी दूरी की ट्रेनों को इस योजना के तहत लाया गया है। 'कोच मित्र' नामक प्रणाली के तहत एक हेल्पलाइन नंबर दिन-रात खुला रहता है। जिस तरह यात्री उस नंबर पर कॉल करके अपना पीएनआर नंबर और कमरा नंबर बताकर समस्या बता सकते हैं, उसी तरह ट्रेन के अंदर खुद शिकायत दर्ज कराने की भी सुविधा है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों का एक बड़ा वर्ग अभी भी इतना समझदार नहीं है कि वह हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके या विशिष्ट ऐप डाउनलोड करके अपनी शिकायतें दर्ज करा सके। नतीजा यह हुआ कि जब कोई समस्या हुई तो परिचितों को फोन पर सूचित करने या समस्या स्वीकार कर यात्रा करने की स्थिति बन गई। कई बार यात्रियों को सोशल मीडिया पर अपने अनुभव जाहिर करते हुए भी देखा गया है। 

उस समस्या के समाधान के लिए यात्रा की शुरुआत में ट्रेन में कमरों की सफाई में लगे कर्मचारी यात्रियों के पास जाकर उन्हें सेवा के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इसके अलावा, 6291310217 और 6289536926 - ये दो हेल्पलाइन नंबर बताए गए हैं।