पूर्वानुमान : बंगाल में आ सकती हैं अतिरिक्त गर्मी की लहरें

इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) के एक हीट-वेव अवधि विसंगति मानचित्र से पता चलता है कि 1993-2016 के आंकड़ों के आधार पर, गंगा के बंगाल का एक बड़ा हिस्सा अगले महीने दो से चार अतिरिक्त दिनों की गर्मी की लहरों का अनुभव कर सकता है।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
Heat in bengal of may

Additional heat waves may come in Bengal

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: शुक्रवार को राष्ट्रीय मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की, बिहार, झारखंड, गंगा के बंगाल(West Bengal), पूर्वी उत्तर प्रदेश और ओडिशा के अधिकांश हिस्सों सहित पूर्वी भारत में अगले महीने दो से छह अतिरिक्त गर्मी (Heat) की लहरें आ सकती हैं। मई 2023 के दौरान तापमान और वर्षा के लिए एक राष्ट्रव्यापी पूर्वानुमान जारी करते हुए  भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने यह भी कहा कि मई 2023 के लिए अधिकतम तापमान पूर्व-मध्य और पूर्वी भारत में सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है।

सूत्रों के मुताबिक एजेंसी ने कहा है कि, अगले महीने न्यूनतम तापमान देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से कम रहने की उम्मीद है।  इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) के एक हीट-वेव अवधि विसंगति मानचित्र से पता चलता है कि 1993-2016 के आंकड़ों के आधार पर, गंगा के बंगाल का एक बड़ा हिस्सा अगले महीने दो से चार अतिरिक्त दिनों की गर्मी की लहरों का अनुभव कर सकता है।