Spiritual: क्या है जगन्‍नाथ मंदिर का रहस्‍यमय कथा

वैसे तो जगन्‍नाथ मंदिर से जुड़े कई रहस्‍य हैं लेकिन सबसे बड़ा रहस्‍य ये है कि मंदिर की शीर्ष चोटी पर उड़ने वाला ध्‍वजा यानी झंडा। ये झंडा हमेशा ही हवा की विपरीत दिशा में लहराता है। ये बात सदियों से लोगों और वैज्ञानिकों को चकित करती आई

author-image
Kalyani Mandal
New Update
jaga

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: जगन्‍नाथ मंदिर से जुड़े ऐसे कौन से राज हैं जो इस मंदिर को रहस्‍यमय बनाते हैं, चलिए जानते हैं इसके बारे में।

विपरीत दिशा में उड़ता है ध्‍वज-  वैसे तो जगन्‍नाथ मंदिर से जुड़े कई रहस्‍य हैं लेकिन सबसे बड़ा रहस्‍य ये है कि मंदिर की शीर्ष चोटी पर उड़ने वाला ध्‍वजा यानी झंडा। ये झंडा हमेशा ही हवा की विपरीत दिशा में लहराता है। ये बात सदियों से लोगों और वैज्ञानिकों को चकित करती आई है कि ध्‍वजा विपरीत दिशा में कैसे उड़ सकता है। मानना है कि ये भगवान जगन्‍नाथ की दिव्‍य शक्तियों का चमतकार है।

नहीं बैठते पक्षी -  हर मंदिर के ऊपर कबूतर, चिडि़या या कौओं को बैठे देखा होगा। ये एक सामान्‍य बात है लेकिन जगन्‍नाथ मंदिर और उसके आसपास आजतक किसी भी पक्षी को उड़ते हुए नहीं देखा गया। इसके अलावा मंदिर परिसर में भी कोई पक्षी नहीं देखा गया है। इसके पीछे क्‍या कारण है ये अभी भी लोगों के लिए रहस्‍य बना हुआ है।