Raksha Bandhan: राखी की थाली में इन चीजों को करें शामिल

सबसे पहले थाली पर नया सूती वस्त्र या केले का पत्ता फैलाकर पूजा की थाली (puja plate) बनाएं। अब रोली की मदद से थाली के मध्य में स्वस्तिक(swastika) का शुभ चिह्न बनाएं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
rakshabandhan thali

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: सबसे पहले थाली पर नया सूती वस्त्र या केले का पत्ता फैलाकर पूजा की थाली (puja plate) बनाएं। अब रोली की मदद से थाली के मध्य में स्वस्तिक(swastika) का शुभ चिह्न बनाएं। फिर एक छोटी कटोरी में अक्षत रखें पूजन के दौरान इसे भाई के माथे पर तिलक के बाद लगाएं। 

माथे पर तिलक के लिए रोली, हल्दी और चूना को मिलाकर कुमकुम बनाए और इसे भाई के माथे पर तिल के रूप में लगाएं। राखी की थाली (rakhi plate) में एक नारियल (coconut) भी जरूर रखें और इसका इस्तेमाल पूजन के समय करें। इसी के साथ पूजा की थाली में ताजे पानी से भरा एक छोटा कलश रखें। तांबे के लोटे में जल और चंदन भी रखें। ऐसा करने से देवी देवताओं का आशीर्वाद मिलता हैं, राखी की थाली में घी का दीपक (ghee lamp) रखें और इससे भाई की आरती करें। भाई का मुंह मीठा करने के लिए मिठाई (sweet) रखें। मान्यता है कि इन सभी चीजों को राखी की थाली में शामिल करने से भाई बहन का रिश्ता मजबूत होता हैं।