Raksha Bandhan 2023 : जानिए, 31 अगस्त को  पूरे दिन क्यों मनाया जा सकता है रक्षाबंधन पर्व

कुछ ज्योतिष शास्त्र के विद्वानों रात्रि के समय राखी बांधने को शुभ नहीं मनाते हैं। ऐसे में  31 अगस्त को उदया पूर्णिमा में ही रक्षाबंधन मनाना उचित रहेगा। क्योंकि उदयातिथि की मान्यता सूर्यास्त तक रहती है इसलिए पूरे दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा सकता है। 

author-image
Jagganath Mondal
New Update
rakhsa bandhan31 aug 2023

Rakshabandhan can be celebrated for the whole day on 31st August 2023

एएनएम न्यूज, ब्यूरो : जल्द ही रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार (Raksha Bandhan 2023) मनाया जाएगा। हिंदू (Hindu) पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन का पर्व हर वर्ष श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि (Shravan Shukla Paksha Purnima Tithi) को मनाया जाता है। लेकिन इस वर्ष रक्षाबंधन का त्योहार दो दिन का है और किस दिन मनाएं इसको लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है। पंचाग गणना के मुताबिक श्रावण शुक्ल पक्ष पूर्णिमा तिथि का आरंभ 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 59 मिनट से हो रही है और यह अगले दिन यानी 31 अगस्त को प्रात:काल 07 बजकर 05 मिनट तक रहेगी। 

इसके साथ 30 अगस्त को पूर्णिमा तिथि के प्रारंभ के साथ भद्रा (Bhadra) की शुरुआत हो जाएगी जोकि 30 अगस्त को रात्रि 9 बजकर 1 मिनट तक रहेगी। इस तरह से 30 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा तिथि की शुरुआत होने के साथ भद्रा शुरू हो जाएगी। भद्रा के रहते 30 अगस्त 2023 पूरे दिन राखी नहीं बांधी जा सकती है। ऐसे में भद्रा की समाप्ति के बाद राखी बांधी जा सकती है। हालांकि कुछ ज्योतिष शास्त्र के विद्वानों रात्रि के समय राखी बांधने को शुभ नहीं मनाते हैं। ऐसे में  31 अगस्त को उदया पूर्णिमा में ही रक्षाबंधन मनाना उचित रहेगा। क्योंकि उदयातिथि की मान्यता सूर्यास्त तक रहती है इसलिए पूरे दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा सकता है।