पहले बैसाख पर बांग्ला के कुछ लिखित एवं अलिखित नियम! तुम्हें पता है क्या?

बंगाली मछली और मिठाइयों के साथ नए साल का स्वागत करते हैं। इस दिन, बंगाली कुछ लिखित और अलिखित नियमों का पालन करते हैं। उदाहरण के लिए, इस दिन बंगाली घरों में भोजन में मछली और रसगुल्ला होगा।

author-image
Kalyani Mandal
एडिट
New Update
pratham baisakh

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: बारह बंगाली महीनों में तेरह पर्व। और इस परवान की शुरुआत में पहले बैसाख का नाम आता है। बांग्ला माह का पहला महीना बैसाख है। इसलिए, नए साल के शुभ अवसर पर, बंगाली नव हर्षे का त्योहार मनाते हैं। बंगाली मछली और मिठाइयों के साथ नए साल का स्वागत करते हैं। इस दिन, बंगाली कुछ लिखित और अलिखित नियमों का पालन करते हैं। उदाहरण के लिए, इस दिन बंगाली घरों में भोजन में मछली और रसगुल्ला होगा।

क्योंकि ये दोनों चीजें खाने के शौकीन बंगालियों की परंपरा है।  बंगाल की महिलाएँ लाल बॉर्डर वाली सफेद साड़ियाँ, सिर पर चमेली के फूल और माथे पर लाल रंग की बिंदी पहनती हैं।

इस दिन अलग-अलग दुकानों और अलग-अलग घरों में भगवान गणेश की पूजा की जाती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नए साल में नए कपड़े जरूर पहनने चाहिए। 1 बैसाखी के दिन यदि आप नए कपड़े नहीं पहनते हैं और दुकान में खरीदारी करने नहीं जाते हैं तो बंगाली में बैसाखी पूरी नहीं होती है। ऐसे में पूरा बंगाली राष्ट्र पुरानी यादों को भूलकर अपनी-अपनी परंपराओं को कायम रखते हुए नए साल का स्वागत करता है।