Greater Noida : बाबा बागेश्वर के दिव्य दरबार में मची भगदड़, कई लोग घायल

डीसीपी सेंट्रल नोएडा जोन अनिल यादव से बात की, "ऐसी कोई भगदड़ नहीं हुई थी, हां, कुछ लोग बीमार पड़ गए और घायल हो गए और वे बेहोश हो गए, लेकिन उचित व्यवस्था की गई थी। गर्मी और उमस भरे मौसम के कारण भक्तों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।"

author-image
Jagganath Mondal
New Update
divy darabar 1307

Stampede in the divine court (divy darabaar) of Baba Bageshwar

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : बाबा बागेश्वर (Baba Bageshwar) दरबार में भगदड़ (Stampede) मच गई है। बाबा के दरबार में आई भीड़ बेकाबू हो गई, जिसके कारण कई लोग बेहोश होकर गिर गए और कई लोगों को गंभीर चोटें भी आईं हैं। बाबा बागेश्वर दरबार के आयोजन में हुई भगदड़ में भारी संख्या में बच्चे, बुजुर्ग और महिला घायल हुए। पंडाल में कुछ लोगों को करंट लगा था, जिसके कारण वहां पर अफरातफरी मच गई। लोग करंट से बचने के लिए इधर-उधर भागे, जिसके कारण से भगदड़ मच गई। लोग इसके बाद बैरिकेड से कूदकर बाहर निकलने की कोशिश करने लगे। इस बीच, पुलिस ने स्थिति को संभाला और लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया।

सूत्रों के मुताबिक कुप्रबंधन, आयोजकों के बीच खींचतान, पानी और कूलर की खराब व्यवस्था और पंडाल की क्षमता से अधिक लोगों को पास वितरण के कारण 12 जुलाई को ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में बड़ा बागेश्वर धाम पंडित धीरेंद्र शास्त्री (Dhirendra Shastri) के दरबार में अराजकता और भगदड़ मच गई। ग्रेटर नोएडा में 9 जुलाई को कलश यात्रा के साथ बाबा धीरेंद्र शास्त्री का कार्यक्रम शुरू हुआ था। 10 जुलाई से 14 जुलाई तक ग्रेटर नोएडा के जैतपुर गांव के 200 एकड़ भूमि क्षेत्र में "श्री भागवत कथा" के पाठ की व्यवस्था की गई थी। बीते कल (12 जुलाई) दोपहर 1 बजे के बाद स्थिति खराब हो गई, जब 4 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी और भगदड़ मच गई। कई वरिष्ठ नागरिक, महिलाएं, बच्चे और अन्य लोग घायल ( people injured) हो गए और बेहोश हो गए। पुलिस अधिकारी हरकत में आए और श्रद्धालुओं को कार्यक्रम स्थल में प्रवेश करने से रोक दिया, जहां लगभग 15 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें ग्रेटर नोएडा के ग्रेटर नोएडा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (GIMS) अस्पताल ले जाया गया। 

हालांकि पुलिस (Police) अधिकारियों और बाबा बागेश्वर धाम के आयोजकों ने भगदड़ जैसी स्थिति की रिपोर्ट से इनकार किया है। डीसीपी सेंट्रल नोएडा जोन अनिल यादव से बात की, "ऐसी कोई भगदड़ नहीं हुई थी, हां, कुछ लोग बीमार पड़ गए और घायल हो गए और वे बेहोश हो गए, लेकिन उचित व्यवस्था की गई थी। गर्मी और उमस भरे मौसम के कारण भक्तों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।" पंडाल में करंट लगने की खबर भी फर्जी है, करंट लगने से किसी की मौत या घायल नहीं हुआ है। हम वरिष्ठ नागरिकों, बुजुर्गों और बच्चों के लिए लगातार अनाउंसमेंट कर रहे हैं कि जगह न होने पर भीड़ के बीच न जाएं।

इस दरबार के बारे में फ़रीदाबाद की शीला ने कहा है कि , "मैं दिव्य दरबार में भाग लेने के लिए परिवार के 7 सदस्यों के साथ आई थी, मेरे पति ने लगभग एक महीने पहले ही टिकटों की व्यवस्था कर ली थी, लेकिन जैसे ही हम सुबह 7 बजे पंडाल पहुंचे, हमने देखा कि यह पहले से ही भरा हुआ था और जगह नहीं थी।"  हम आखिरी पंडाल में जगह ढूंढने में कामयाब रहे, लेकिन दोपहर 12 बजे, गर्मी असहनीय थी और कोई कूलर या पंखा नहीं था और अचानक हमने देखा कि भीड़ बहुत अधिक थी। मेरी सास को अस्थमा है और वह 72 साल की हैं। हमने सोचा कि हमें पंडाल छोड़ देना चाहिए लेकिन फिर भी बाहर निकलने की कोई जगह नहीं थी। भीड़भाड़ के कारण पंडाल छोड़ने की कोशिश की तकलीफ के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, "जब 5 लोग मेरे बेटे पर गिर पड़े तो हमें अचानक पीछे से धक्का लगा। मैंने उन लोगों को पीछे धकेलने की कोशिश की और मदद के लिए बुलाया लेकिन फिर और लोग आ गए।" पीछे से धक्का देना शुरू कर दिया। हम बहुत डर गए और मेरी सास की पीठ और हाथों पर चोटें आईं, लेकिन हम किसी तरह पंडाल से निकलने में कामयाब रहे। पुलिस बल बहुत कम था, महिला पुलिसकर्मी भी ज्यादा नहीं थीं।"