CBI के गिरफ्त में पत्रकार

सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि प्राथमिकी के बाद एजेंसी ने जयपुर और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में 12 स्थानों पर विवेक रघुवंशी और उनके करीबी लोगों से जुड़े परिसरों पर तलाशी ली।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
CBI Arrested Repoter

Journalist in CBI Custody

एएनएम न्यूज, ब्यूरो : सीबीआई ने एक स्वतंत्र पत्रकार के खिलाफ कथित रूप से रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) और सेना से संबंधित संवेदनशील जानकारी एकत्र करने और उन्हें विदेशों की खुफिया एजेंसियों के साथ साझा करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की है। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि प्राथमिकी के बाद एजेंसी ने जयपुर और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में 12 स्थानों पर विवेक रघुवंशी और उनके करीबी लोगों से जुड़े परिसरों पर तलाशी ली। CBI ने बताय कि तलाशी के दौरान कई संवेदनशील दस्तावेज बरामद किए गए और उन्हें कानूनी जांच के लिए भेजा गया। 

CBI ने भारत और विदेशों में रघुवंशी के सहयोगियों के बारे में पता लगाने के लिए एक विस्तृत जांच शुरू की है और उन्होंने आरोप लगाया कि वह कथित तौर पर विभिन्न डीआरडीओ परियोजनाओं की प्रगति के बारे में संवेदनशील जानकारी और सूक्ष्म विवरण एकत्र कर रहा था। एजेंसी ने यह भी आरोप लगाया कि वह भारतीय सशस्त्र बलों की भविष्य की खरीद योजनाओं का विवरण भी एकत्र कर रहा था, जो देश की रणनीतिक तैयारियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता था। 

CBI का आरोप है कि रघुवंशी ने मित्र देशों के साथ भारत की रणनीतिक और कूटनीतिक बातचीत के ब्यौरे के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी गोपनीय संचार सूचनाओं की जानकारी जुटाई थी। उन्होंने कहा कि अगर ये सूचनाएं सामने आतीं तो इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंध खराब हो सकते थे।