‎Indian Flag : रूस और यूरोप की सबसे ऊंचे पर्वत चोटी पर फहराया तिरंगा

कलेर की टीम में चार अन्य लोग थे, जो भारी बर्फीले तूफान, तूफान और वायुमंडलीय बिजली से जूझने के बाद 11 अगस्त को सुबह 7 बजे माउंट एल्ब्रस की चोटी पर पहुंचे और काकेशस का सबसे ऊंचा पर्वत चोटी पर तिरंगा (‎Indian Flag) फहराया। 

author-image
Jagganath Mondal
New Update
Indian Flag 1208

‎Indian Flag hoisted on the highest mountain peak of Russia and Europe

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : आजादी के 76 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पंजाब के एक वरिष्ठ पुलिस (Panjab Police) अधिकारी गुरजोत सिंह कलेर ने रूस (Russia) और यूरोप (Europe) की सबसे ऊंची और सबसे प्रमुख चोटी माउंट एल्ब्रस पर चढ़ाई की और तिरंगा फहराया। कलेर की टीम में चार अन्य लोग थे, जो भारी बर्फीले तूफान, तूफान और वायुमंडलीय बिजली से जूझने के बाद 11 अगस्त को सुबह 7 बजे माउंट एल्ब्रस की चोटी पर पहुंचे और काकेशस का सबसे ऊंचा पर्वत चोटी पर तिरंगा (‎Indian Flag) फहराया। 

सूत्रों के मुताबिक पेशेवर रूप से प्रशिक्षित पर्वतारोही कलेर को उत्तराखंड (Uttarakhand) के उत्तरकाशी में Nehru Institute of Mountaineering (NIM) में अपने Basic Mountaineering Course (BMC) के दौरान सर्वश्रेष्ठ पर्वतारोही चुना गया था। 

काकेशस का सबसे ऊंचा पर्वत माउंट एल्ब्रस (Mount Elbrus), समुद्र तल से 5,642 मीटर (18,510 फीट) ऊपर है और माउंट एल्ब्रस चारों ओर बर्फ से ढका हुआ है और 22 ग्लेशियरों का घर है जो तीन नदियों - बक्सन, मल्का और क्यूबन को पानी देते हैं। एल्ब्रस रूस के दक्षिण में जॉर्जियाई सीमा के पास, काकेशस पर्वत श्रृंखला का हिस्सा है। काकेशस तकनीकी रूप से एशिया और यूरोप में स्थित है, लेकिन अधिकांश भूगोलवेत्ता इसे यूरोप में रखते हैं। यह एक पर्वत श्रृंखला है जो दो महाद्वीपों तक फैली हुई है।