Track Stolen Mobile : चोरी हुए मोबाइल फोन को ट्रैक करेगी सरकार

सीडॉट ने सभी दूरसंचार नेटवर्क पर क्लोन्ड मोबाइल फोन के इस्तेमाल का पता लगाने के लिए इसमें नई खूबियां जोड़ी हैं। सरकार ने भारत में मोबाइल उपकरणों की बिक्री से पहले इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया है।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
StolenMobileTracking

track stolen mobile phones

एएनएम न्यूज, ब्यूरो: सरकार(Government) जल्द ही एक ट्रैकिंग सिस्टम (Tracking System) शुरू करने जा रही है। इस सिस्टम से देशभर (India) में लोग अपने गायब या चोरी हो चुके मोबाइल फोन को 'ब्लॉक' कर सकेंगे या उसका पता लगा (Track Stolen Mobile) सकेंगे। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। दूरसंचार विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अब इस प्रणाली को आल इंडिया स्तर पर शुरू किया जा सकता है। 

अधिकारी ने कहा- 'सीईआईआर प्रणाली को 17 मई को अखिल भारतीय स्तर पर पेश किए जाएगा।' उपाध्याय ने कहा, 'प्रणाली तैयार है और अब इसे इसी तिमाही में पूरे भारत में तैनात किया जाएगा। इससे लोग अपने खोए हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक और ट्रैक कर सकेंगे।' सीडॉट ने सभी दूरसंचार नेटवर्क पर क्लोन्ड मोबाइल फोन के इस्तेमाल का पता लगाने के लिए इसमें नई खूबियां जोड़ी हैं। सरकार ने भारत में मोबाइल उपकरणों की बिक्री से पहले इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया है। कुछ राज्यों में इस सूचना का उपयोग सीईआईआर के जरिये गुम या चोरी गए मोबाइल फोन का पता लगाने के लिए किया जाएगा।