CM ने कहा हम अन्य राज्यों की तरह नहीं हैं, समान नागरिक संहिता नहीं की जाएगी लागू

गोले का दावा यूसीसी के कार्यान्वयन पर बढ़ती आशंका का संकेत है, जो मूल रूप से देश के सभी नागरिकों के लिए धर्म पर आधारित नहीं बल्कि एक सामान्य कानून बनाने पर विचार करता है।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
uniform civil code 120823

uniform civil code

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : भाजपा के सहयोगी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के सिक्किम के मुख्यमंत्री (Sikkim Chief Minister) प्रेम सिंह तमांग (गोले) ने स्पष्ट रूप से कहा है कि समान नागरिक संहिता (uniform civil code) जिसे भाजपा (BJP) के नेतृत्व वाले केंद्र द्वारा आगे बढ़ाया जा रहा है, उसे लागू नहीं किया जाएगा। गोले का दावा यूसीसी के कार्यान्वयन पर बढ़ती आशंका का संकेत है, जो मूल रूप से देश के सभी नागरिकों के लिए धर्म पर आधारित नहीं बल्कि एक सामान्य कानून बनाने पर विचार करता है।

उन्होंने कहा है "हम अन्य राज्यों की तरह नहीं हैं। हमें अनुच्छेद 371 (एफ) के तहत विशेष सुरक्षा प्राप्त है। विशेष सुरक्षा वाले राज्यों में, यूसीसी लागू नहीं किया जाएगा। अनुच्छेद 371 (एफ) सिक्किम के पुराने नियमों और कानूनों की रक्षा करता है। यूसीसी के कार्यान्वयन पर 2018 में 21वें विधि आयोग द्वारा चर्चा की गई थी, जिसमें कहा गया था कि इसका कार्यान्वयन "इस स्तर पर न तो आवश्यक था और न ही वांछनीय"।