उल्टी से पैदा होती है असहज स्थिति, 4 घरेलू उपचार से मिलेगा आराम

ऐसे में आपको कुछ प्राकृतिक चीजों की जरूरत है जो बिना कोई नुकसान पहुंचाए उल्टी की समस्या को रोकने का काम करें। कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हे  जो आपकी मदद करेंगे।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
vomiting

स्टाफ रिपोटर, एएनएम न्यूज़ :चलाने की यात्रा क कई बार रते समय या कुछ गलत खाना खाने से उल्टी और जी मिसमस्या उत्पन्न होने लगती है। उल्टी जैसा महसूस होने पर लोग अक्सर दवाइयां लेते हैं, लेकिन कई बार इनका असर उल्टा भी होता है। ऐसे में आपको कुछ प्राकृतिक चीजों की जरूरत है जो बिना कोई नुकसान पहुंचाए उल्टी की समस्या को रोकने का काम करें। कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हे  जो आपकी मदद करेंगे।

1. अदरक के जीवाणुरोधी गुण और अदरक मतली और उल्टी को रोकने में बहुत प्रभावी साबित होते हैं। आप अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर खा सकते हैं या इसे पानी में कुछ देर गर्म करके चाय की तरह पी सकते हैं।

2. नींबू में मौजूद विटामिन और प्रोटीन उल्टी को रोकने में मदद कर सकते हैं। आप एक गिलास ताजा नींबू पानी पी सकते हैं या एक गिलास पानी में नींबू निचोड़ सकते हैं। मिठास के लिए आप पानी में शहद मिला सकते हैं।

3. लौंग के कई फायदों के बारे में सुना होगा लेकिन यह उल्टी और जी मिचलाने की समस्या में भी बहुत उपयोगी साबित होता है। एक कप पानी लें, इसे उबालें और इसमें कुछ लौंग की कलियाँ डालें। इस पानी को अच्छे से हिलाएं, छान लें और चाय की तरह पिएं।

4. 100 ग्राम चावल उबाल लें। जब चावल उबलकर तैयार हो जाए तो बचे हुए पानी को एक बर्तन में निकाल लीजिए। इस चावल के पानी को लावा या स्टार्च भी कहा जाता है। इसमें शहद और चीनी मिला लें और मूंग की दाल का काढ़ा बराबर मात्रा में बनाकर मिला लें। इसे दिन में दो-तीन बार लेने से उल्टी में बहुत लाभ होता है।