मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

लेकिन हर बार परिणाम अच्छा नहीं आता है और ये समस्या वैसे ही वैसी ही रहती है। लेकिन अगर आप इस आर्टिकल में बताए गए टिप्स को फॉलो करती है तो मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
ria 22.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ :मुंहासे, जिन्हें पिंपल्स भी कहा जाता है और इनकी वजह से चेहरे की सुंदरता कम हो जाती है। जब चेहरे पर तेल का स्राव ज्यादा होने लगता है तब चेहरे पर मुंहासे आने लगते हैं। इसी के साथ चेहरे पर मुंहासे आने के कई सारे हो कारण है और इससे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई तरह के प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करती है। लेकिन हर बार परिणाम अच्छा नहीं आता है और ये समस्या वैसे ही वैसी ही रहती है। लेकिन अगर आप इस आर्टिकल में बताए गए टिप्स को फॉलो करती है तो मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है।

एलोवेरा जेल : एलोवेरा में नेचुरल एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी जैसे कई सारे गुण होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद हैं और इस तरह मुंहासों के लिए भी एलोवेरा जेल अच्छा उपचार है। वहीं एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट होने की संभावना भी बेहद कम होती है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल एलोवेरा जेल को चेहरे पर शहद के साथ पेस्ट बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे चेहरे पर रोज लगाएं। इस पेस्ट का रोजाना इस्तेमाल करने से मुंहासों को बढ़ने से रोका जा सकता है।

ग्रीन टी : स्किन और चेहरे के लिए जहां ग्रीन टी बहुत ही फायदेमंद है तो वहीं मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए भी ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण पिंपल्स की रोकथाम में मदद करते हैं। इस तरह करें इस्तेमाल ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में डालकर रखें और ठंडा होने के बाद इस ग्रीन टी के पानी को मुंहासों पर लगाएं और इस तरह से मुंहासे कम हो जायेंगे। 

चंदन : पिंपल्स की रोकथाम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। चंदन में एंटीपायरेटिक, एंटीसेप्टिक, एंटीस्केबेटिक जैसे कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। इस तरह करें इस्तेमाल चंदन के पाउडर के साथ नींबू का रस और शहद की कुछ बूंदे मिलाकर इसका पेस्ट बनाए और सिर्फ पिंपल्स पर लगाएं और कुछ घंटे रहने के बाद इसे सादा पानी से धो लें। चंदन का इस्तेमाल करने से पिंपल्स काफी कम हो जाएंगे।