घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक बार जरूर ट्राई करें ये उपाय

ऐसे में अगर घुटनों का दर्द मामूली है तो थोड़ी सी देखभाल करने से ठीक किया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन करने से आप घुटनों के दर्द को ठीक कर सकते है।

author-image
Pawan Yadav
New Update
halth

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : आज के समय में खराब जीवन शैली के चलते यह समस्या कम उम्र के लोगों को भी परेशान कर रही हैं। कम उम्र के लोगों को अलग-अलग कारणों से घुटने में दर्द होता है और इसका मतलब है कि उन्हें इस दर्द की ओर तुरंत ध्यान देना चाहिए, ताकि आगे चलकर यह समस्या अधिक न बढ़ जाए। घुटनों के कमजोर होने का मुख्य कारण घुटनों को एक साथ जोड़कर रखने वाले 4 लिगमेंट में से एक का डैमेज हो जाना है। ऐसे में अगर घुटनों का दर्द मामूली है तो थोड़ी सी देखभाल करने से ठीक किया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन करने से आप घुटनों के दर्द को ठीक कर सकते है।

1. हल्दी एक जड़ी बूटी है इसमें एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी, एंटी- इंफ्लेमेटरी और एंटी-एलर्जी गुण होते हैं जिनकी मदद से घुटने के दर्द और सूजन को कम किया जा सकता है। सदियों में हल्दी के दवाई का जैसा इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, स्किन, लिवर और पांचन तंत्र के लिए भी हल्दी का सेवन फायदेमंद रहता है।

 

2. अदरक का सेवन करने से सर्दी-खांसी जैसे वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है। अदरक के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है। अगर किसी को कोलेस्ट्रॉल की शिकायत हो तो इसे उसे रोजाना कच्चे अदरक का सेवन करना चाहिए।

 

3. दालचीनी घुटनों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीडायबिटिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपके घुटनों के दर्द औक सूजन को कम करते हैं। इसे आप दही, पनीर या बाकी चीजों में मिक्स करके खा सकते हैं। दालचीनी का सेवन आपके हार्ट हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है।