Lifestyle: पेट की गर्मी को ठंडा करने के लिए बनाएं बेल का शरबत, जानिए रेसिपी

फिर निकले हुए रस में स्वादानुसार चीनी डालकर चम्मच से घोलकर मिक्स कर दें। चीनी घुलने के बाद बर्तन में भुना जीरा, स्वादानुसार नमक और 4-5 आइस क्यूब्स डाल दें। अब जब बेल का जूस ठंडा हो जाए तो उसे सर्विंग ग्लास में डालें और सर्व करें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
bel

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: सामग्री - बेल फल – 2, भुना जीरा – 1 टी स्पून, काला नमक – स्वादानुसार, चीनी – 4-5 टेबल स्पून, आइस क्यूब्स – 5-6

विधि - सबसे पहले बेल को धोएं और फिर उसे काटकर उसका गूदा निकाल लें। अब निकाले गूदे को एक बड़े बर्तन में डालें और गूदे की मात्रा के हिसाब से दोगुना पानी बर्तन में डाल दें। अब  हाथों की मदद से गूदे को पानी के साथ अच्छी तरह से मसलें। इसे इतनी देर तक मसलना है जब तक कि गूदा और पानी एकसार न हो जाएं। अब नॉन स्टिक पैन को गैस पर गरम करें और उसमें जीरा डालकर उसे कुछ सैकंड के लिए भून लें। फिर पानी में मसले गूदे को एक मोटे छेद वाली छन्नी की मदद से बर्तन में छान लें। इसके बाद छलनी में आया मोटा गूदा दबा-दबाकर सारा रस बर्तन में निकाल लें। फिर निकले हुए रस में स्वादानुसार चीनी डालकर चम्मच से घोलकर मिक्स कर दें। चीनी घुलने के बाद बर्तन में भुना जीरा, स्वादानुसार नमक और 4-5 आइस क्यूब्स डाल दें। अब जब बेल का जूस ठंडा हो जाए तो उसे सर्विंग ग्लास में डालें और सर्व करें।