Lifestyle: बनाएं मुंह में पानी ला देने वाली चटपटी मैंगो चुस्की

एक ब्लेंडर में आम का गूदा, प्रेशर कुकर का पानी (जिसमें कच्चा आम पकाया गया था), चीनी, पुदीने की पत्तियां, काला नमक और भुना जीरा पाउडर मिलाएं और चिकना होने तक पीस लें। इस बिंदु पर स्वाद की जांच करें और चीनी और नमक की मात्रा समायोजित करें।

New Update
mango chuski

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : सामग्री- 1 मध्यम आकार का कच्चा आम (छिला हुआ), 1 कप पुदीने की पत्तियां, 6 बड़े चम्मच चीनी या स्वादानुसार 2 चम्मच काला नमक या स्वादानुसार 1/2 चम्मच भुना जीरा पाउडर

तरीका- सबसे पहले प्रेशर कुकर में 3 कप पानी और छिले हुए कच्चे आम को मिला लें। मध्यम आंच पर 5 सीटी आने तक प्रेशर कुक करें। प्रेशर कुकर का ढक्कन खोलने से पहले भाप निकलने दें। अब पके हुए आम और पानी को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें। ठंडा होने पर, चम्मच या बटर नाइफ का उपयोग करके पके हुए आम के गूदे को खुरचें। पानी को फेंके नहीं। एक ब्लेंडर में आम का गूदा, प्रेशर कुकर का पानी (जिसमें कच्चा आम पकाया गया था), चीनी, पुदीने की पत्तियां, काला नमक और भुना जीरा पाउडर मिलाएं और चिकना होने तक पीस लें। इस बिंदु पर स्वाद की जांच करें और चीनी और नमक की मात्रा समायोजित करें। फिर अगर यह ज्यादा गाढ़ा हो तो और पानी डालें। इसके बाद पेय को आइस लॉलीज़ में जमाने से पहले उसके स्वाद की जांच करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है क्योंकि चीनी और नमक की मात्रा आम के खट्टेपन और इसकी विविधता पर निर्भर करेगी। आम पना को आइस-लॉली मोल्ड में डालें। इसे 4-6 घंटे या जब तक यह पूरी तरह से जम न जाए तब तक फ्रीजर में रख दें। खाने या परोसने से पहले चुस्की/आइस-लॉली पर थोड़ा चाट मसाला छिड़कें।