Lifestyle: बनाएं बेसन की बर्फी

सबसे पहले बेसन को अच्छे से छानकर एक बाउल में रख लें। अब इसमें आधा कप घी और दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें। ध्यान रखें कि बेसन में गुठलियां न रहें।  ऐसा करने के लिए बेसन को अपनी हथेलियों से 5 से 7 मिनट तक गूंथ लें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
besan laddu

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : सामग्री - घी – 1 कप, चीनी – आधा कप, बेसन – १, कटोरी, इलायची पाउडर – 1 चम्मच, बादाम – 6-7, किशमिश-6-8, पिस्ता-5-6, दूध – चार बड़े चम्मच

विधि: सबसे पहले बेसन को अच्छे से छानकर एक बाउल में रख लें। अब इसमें आधा कप घी और दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें। ध्यान रखें कि बेसन में गुठलियां न रहें।  ऐसा करने के लिए बेसन को अपनी हथेलियों से 5 से 7 मिनट तक गूंथ लें। फिर एक पैन को गैस पर रखें। बचा हुआ घी डालकर गर्म करें। अब इसमें एक ग्राम आटा डालकर धीमी आंच पर भूनें। इसके बाद जब यह हल्का गुलाबी हो जाए तो गैस बंद कर दें। इसे एक बाउल में निकालें और ठंडा होने दें। अब एक दूसरे पैन या बड़े कटोरे में पानी और चीनी का एक कटोरा रखें। इसके बाद उबालकर चाशनी बनाने का प्रयास करें। पैन में फिर से एक ग्राम आटा डालकर गैस पर रखें और इसमें धीरे-धीरे चाशनी डालें। अब लगातार चलाते रहें। बेसन को थोड़ा-थोड़ा करके चाशनी में मिलाते हैं। गैस से उतार लें।