चेहरे के दाग-धब्बे हटाने का असरदार नुस्खा

काले धब्बे त्वचा की रंगत और बनावट की समरूपता को बाधित करते हैं, जो सूरज के संपर्क में आने, उम्र बढ़ने या मुँहासे के निशान जैसे कारकों से उत्पन्न होते हैं।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
dark spots

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : काले धब्बे त्वचा की रंगत और बनावट की समरूपता को बाधित करते हैं, जो सूरज के संपर्क में आने, उम्र बढ़ने या मुँहासे के निशान जैसे कारकों से उत्पन्न होते हैं। कई त्वचा देखभाल उत्पादों के काले धब्बों के खिलाफ प्रभावशीलता का दावा करने के बावजूद, सभी सार्वभौमिक रूप से उपयुक्त नहीं हैं। जबकि घर का बना स्क्रब एक्सफोलिएशन और अधिक समान रंगत प्राप्त करने में सहायता कर सकता है, परिणाम भिन्न हो सकते हैं, जलन को रोकने के लिए सावधानीपूर्वक आवेदन की आवश्यकता पर बल दिया जाता है।

1. चीनी और नींबू का स्क्रब : चीनी अपने एक्सफ़ोलीएटिंग गुणों के लिए प्रसिद्ध है, जबकि नींबू अपनी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए पहचाना जाता है। एक कटोरे में दो बड़े चम्मच दानेदार चीनी को एक बड़े चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं। पेस्ट बनने तक सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण को 1-2 मिनट के लिए काले धब्बों पर धीरे से लगाएं, फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें और फिर मॉइस्चराइजर लगाएं।

2. हल्दी और दही का स्क्रब : एक चम्मच हल्दी पाउडर को दो बड़े चम्मच सादे दही के साथ मिलाएं, एक गाढ़े पेस्ट की स्थिरता प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह से मिश्रण सुनिश्चित करें। इस पेस्ट को काले धब्बों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में, गुनगुने पानी से धोने से पहले उस क्षेत्र को धीरे से रगड़ें।

3. बादाम और दूध का स्क्रब : एक चम्मच पिसे हुए बादाम (बादाम पाउडर) को दूध में तब तक मिलाएं जब तक गाढ़ा पेस्ट न बन जाए। इस मिश्रण से काले धब्बों पर कुछ मिनट तक हल्के गोलाकार गति में मालिश करें। गुनगुने पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें।

4. पपीता और शहद का स्क्रब : दो बड़े चम्मच मसला हुआ पका पपीता लें और इसे एक बड़े चम्मच शहद के साथ मिलाएं, एक चिकना पेस्ट प्राप्त करने के लिए अच्छी तरह से मिश्रण सुनिश्चित करें।