Lifestyle: सर्दियों में सुपरफूड है ब्रोकली, बनाएं ब्रोकली सूप

ब्रोकोली फूलगोभी के फूलों की तरह दिखती है। इसका रंग पूर्णतः हरा है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं। ब्रोकली खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि सूप कैसे बनाया जाता है। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
brocoli soup

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: ब्रोकोली फूलगोभी के फूलों की तरह दिखती है। इसका रंग पूर्णतः हरा है। इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं। ब्रोकली खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि सूप कैसे बनाया जाता है। 

ब्रोकोली सूप बनाने के लिए सामग्री - मक्खन,  प्याज कटा हुआ,  ब्रोकोली फूल,  मैदा,  दूध, काली मिर्च

कैसे बनाएं-  सबसे पहले ब्रोकोली सूप के लिए सभी चीजों को एक साथ रखें। फिर एक बर्तन में मध्यम आंच पर 2 बड़े चम्मच मक्खन पिघलाएं। इसमें प्याज को नरम होने तक भूनें।इसके बाद  इसमें ब्रोकोली डालें, फिर ढक दें और 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। अब सूप को ब्लेंडर में डालें, इसे ज्यादा न भरें। ब्लेंडर के ढक्कन को बंद करें और प्यूरी बनाएं। अब इस सूप की प्यूरी चिकनी होनी चाहिए। बैचों में प्यूरी बनाएं और एक साफ बर्तन में डालें। खाना पकाने के बर्तन में ही सूप की प्यूरी बना सकते हैं। इसके बाद मध्यम से धीमी आंच पर एक छोटे सॉस पैन में 3 बड़े चम्मच मक्खन पिघलाएं, इसमें मैदा मिलाएं और दूध डालें। फिर गाढ़ा होने तक पकाएं और सूप में डालें। काली मिर्च छिड़कें और गर्मा गर्म परोसें।