दांतों का पीलापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

पीले दांत आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकते हैं। इसका आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने पीले दांतों को सफेद और चमकदार बना सकते हैं।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
teeth

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : जब भी आप मुस्कुराते हैं तो आपके मोती जैसे चमकते हुए दांत आपकी सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं। वहीँ, अगर आपके दांत पीले हो तो वह मुस्कान आपकी सुंदरता में कमी लाने का काम करती हैं। पीले दांत आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकते हैं। इसका आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने पीले दांतों को सफेद और चमकदार बना सकते हैं।

1. नीम का पाउडर (Neem powder): दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप नीम का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों में से बैक्टीरिया दूर करने में भी सहायता करते हैं। आप नीम की दातुन भी दांतों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. बेकिंग सोडा (Baking Soda) : आप दांतों का पीलापन दूर करने के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दांतों पर ब्लीच की तरह काम करते हैं। बेकिंग सोडा में आप थोड़ा सा पानी मिलाएं और इससे एक पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को 3-4 मिनट के लिए दांतों पर लगाएं। इसके बाद टूथपेस्ट के साथ दांतों का साफ कर लें।

3. सरसों का तेल और हल्दी (Mustard oil and turmeric): सरसों के तेल के साथ नमक की जगह हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच सरसों का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को दांतों पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे रगड़ें। इस मिश्रण का नियमित रूप से इस्तेमाल करें और कुछ ही दिनों में दातों का पीलापन पूरी तरह से दूर हो जाएगा।

4. संतरे के छिलके और तुलसी (Orange peel and basil) : इस नुस्खे को तैयार करने के लिए संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को धूप में सुखाएं। सूखने के बाद इन्हें पीसकर पाउडर को एक डिब्बे में रख लें। अब रोज सुबह उठकर इस पेस्ट को नींबू के रस के साथ मिलाएं। इससे हर दिन अपने दांतों को ब्रश करें। इस उपाय को कुछ दिनों तक लगातार करने से आपके दांत पूरी तरह से सफेद हो सकते हैं और मुंह से बदबू भी नहीं आएगी।